हाईकोर्ट ने राजनीतिक प्रचार में लोकसेवकों का इस्तेमाल मामले पर की सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने पिछले नौ वर्षों में सरकार की उपलब्धियों को प्रदर्शित करके राजनीतिक प्रचार फैलाने के लिए लोक सेवकों और रक्षा कर्मियों के कथित उपयोग के खिलाफ एक जनहित याचिका पर सोमवार को केंद्र से रुख मांगा। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि सरकार को अपनी कल्याणकारी योजनाओं को लोकप्रिय बनाने पर कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए, लेकिन केंद्र सरकार के वकील से पिछले नौ वर्षों में किए गए कामों का प्रचार करने के लिए निर्देश लेने के लिए कहा। न्यायमूर्ति मिनी पुष्कर भी शामिल थी। उन्होंने कहा कि आप हालिया कह सकते हैं। नौ साल क्यों? इसे हालिया मुद्दे या घटनाक्रम बनाएं।

वकील प्रशांत भूषण द्वारा प्रस्तुत याचिकाकर्ता ईएएस सरमा और जगदीप एस छोकर ने कहा कि रक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए कार्यों को बढ़ावा देने के लिए सैनिकों को निर्देश देने के साथ कई सेल्फी पॉइंट स्थापित किए जा रहे हैं। लोक सेवकों को विकसित भारत संकल्प में विशेष अधिकारियों के रूप में तैनात किया जा रहा है। भूषण ने तर्क दिया कि सरकार की विकास गतिविधियों को प्रचारित करने के बारे में नौ अक्तूबर को रक्षा लेखा महानियंत्रक और 17 अक्तूबर को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी संचार जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत भ्रष्ट आचरण है, जो सार्वजनिक उपयोग पर रोक लगाता है। 

उन्होंने कहा कि सरकारी अधिकारियों का इस्तेमाल करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का चुनाव रद्द कर दिया गया था। यह सरकार का राजनीतिक प्रचार है, जो केवल पिछले नौ वर्षों की उपलब्धि को उजागर कर रहा है। यह योजना के बारे में कुछ नहीं कहता है। ऐसा प्रतीत होता है कि सरकार ने लोगों को सभी प्रकार के लाभ प्रदान किए हैं, लेकिन यह योजना के बारे में कुछ नहीं कहता है। .

अदालत ने कहा कि प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री की तस्वीर का उपयोग करना एक आदर्श है और इन्हें विज्ञापनों के शीर्ष पर देखा जा सकता है। जब तक कि आदर्श आचार संहिता लागू न हो, क्योंकि वे सत्तारूढ़ सरकार के पोस्टर बॉय बन जाते हैं। इसमें कहा गया है कि राजनीतिक प्रचार में ऐसे अभ्यासों में राजनीतिक दल के नाम का उपयोग करना शामिल है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com