हल्द्वानी कारागार में बंद किच्छा के बंदी ने सलाखों में पढ़ाई कर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पास कर ली..

अमित पढ़ाई में शुरू से अव्वल रहा है। उत्तराखंड बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में उसने मेरिट लिस्ट में टॉप 10 में जगह बनाई थी।

बालीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन ने फिल्म “दसवीं” में जेल में रहते हुए हाईस्कूल की परीक्षा आगरा की सेंट्रल जेल से पास की थी। इसी फिल्म की तरह हल्द्वानी कारागार में बंद किच्छा के बंदी ने सलाखों में पढ़ाई कर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) परीक्षा पास कर ली है। रिजल्ट करीब दो महीने पहले जारी हुआ।

किच्छा के वार्ड नंबर 15 विकास कालोनी निवासी अमित कुमार पुत्र भोलेलाल 20 दिसंबर 2022 को हल्द्वानी जेल में आया था। उसके ऊपर दहेज हत्या का आरोप है। अमित के साथ उसका पूरा परिवार जेल में रहा, जिसमें माता-पिता जमानत पर छूट चुके हैं, जबकि साफ्टवेयर इंजीनियर भाई हेमंत कुमार, रोहित व राजकुमार जेल में ही हैं।

12वीं में मेरिट लिस्ट में टॉप 10 में जगह बनाई थी

अमित पढ़ाई में शुरू से अव्वल रहा है। उत्तराखंड बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में उसने मेरिट लिस्ट में टॉप 10 में जगह बनाई थी। आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए सरकार से 80 हजार रुपये प्राप्त किए। जेल में आने के बाद अमित ने जेल प्रशासन को बताया कि उसकी सीटेट परीक्षा होनी है।

इस पर जेल प्रशासन ने पूरा सहयोग किया। जेल अधीक्षक प्रमोद कुमार पांडे ने पढ़ने के लिए किताबें मंगाकर अमित को सौंपी। अमित ने रात-दिन चार से पांच घंटे तक पढ़ाई जारी रखी और सीटेट दी। दो महीने पहले सीटेट का परिणाम जारी हुआ, जिसमें अमित पास हो गया। अमित की इस कामयाबी पर जेल प्रशासन भी गदगद है।

दो जुलाई को देगा यूपीएससी की परीक्षा

अमित हल्द्वानी जेल में रहकर ही संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा की तैयारी कर रहा है। जेल प्रशासन की ओर से उसे पूरा सहयोग किया जा रहा है। अमित के पढ़ने के लिए किताबें व लिखने के लिए कापियां उपलब्ध कराई गई हैं। इसके अलावा सैफ अली व विशप्ल नाम के बंदी भी पढ़ाई कर रहे हैं।

यह है अमित व स्वजन पर आरोप

15 अगस्त 2022 को अमित के बड़े भाई रोहित कुमार की पत्नी की घर पर ही मौत हो गई थी। रोहित के ससुरालियों ने पूरे परिवार पर दहेज हत्या का आरोप लगाया था। 21 अगस्त को रोहित व उसके माता-पिता को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। वहीं 20 दिसंबर को अमित व उसके साफ्टवेयर इंजीनियर भाई हेमंत व राजकुमार को भी जेल हो गई।

जेल में बंद रहकर अमित ने पढ़ाई जारी रखी। उसे पढ़ाई में हरसंभव मदद की गई। उसने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पास कर ली है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com