हर सामान की तरह चीन की वैक्‍सीन भी निकली नकली, सामने आई चौंकाने वाली खबर….

नई दिल्‍ली: एक रिपोर्ट ने सुझाव दिया है कि जिन राष्ट्रों ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने और सामान्य स्थिति वापस लाने के लिए चीनी COVID-19 टीकों पर भरोसा किया था, वे अब संक्रमण से जूझ रहे हैं।



द न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) के अनुसार, मंगोलिया, सेशेल्स और बहरीन जैसे देश उन देशों में शामिल हैं जो अब COVID-19 संक्रमणों में वृद्धि का अनुभव कर रहे हैं। कई देशों के उदाहरणों से पता चलता है कि चीनी टीके वायरस के प्रसार को रोकने में बहुत प्रभावी नहीं हो सकते हैं, विशेष रूप से नए वेरिएंट को लेकर।

डेटा-ट्रैकिंग प्रोजेक्ट, अवर वर्ल्ड इन डेटा के अनुसार, सेशेल्स, चिली, बहरीन और मंगोलिया में, लगभग 50 से 68 प्रतिशत आबादी को चीनी वैक्‍सीन के साथ पूरी तरह से टीका लगाया गया है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका से आगे निकल गया है।

वे पिछले सप्ताह की तरह सबसे खराब COVID-19 प्रकोप वाले शीर्ष 10 देशों में भी शामिल हैं।

हांगकांग विश्वविद्यालय के एक वायरोलॉजिस्ट जिन डोंगयान ने कहा, “यदि टीके पर्याप्त रूप से अच्छे हैं, तो हमें इस पैटर्न को नहीं देखना चाहिए। चीनियों की जिम्मेदारी है कि वे इसका समाधान करें।”

अपेक्षाकृत उच्च टीकाकरण दर वाले देश नए प्रकोपों को कैसे झेल रहे हैं, इस अनिश्चितता के बीच वैज्ञानिकों ने सोशल डिस्‍टेंसिंग और लापरवाह व्यवहार में ढील देने की ओर इशारा किया है।

इज़राइल, जिसके पास सेशेल्स के बाद फाइजर के शॉट्स के साथ दुनिया में दूसरा सबसे अधिक टीकाकरण दर है, प्रति मिलियन 4.95 नए COVID-19 मामले रिपोर्ट करता है। दूसरी ओर, सेशेल्स, जो ज्यादातर सिनोफार्म पर निर्भर था, यह संख्या प्रति मिलियन 716 मामलों से अधिक है। 90 से अधिक देशों ने चीनी वैक्‍सीन प्राप्त की हैं।

मंगोलिया ने चीनी सहायता पर भरोसा करते हुए जल्दी से एक टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया और प्रतिबंधों में ढील दी, जिससे इसकी 52 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण हुआ। हालांकि, इसने रविवार को 2,400 नए संक्रमण दर्ज किए, जो एक महीने पहले की तुलना में चौगुना है।

एक बयान में, चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने हाल के प्रकोपों और इसके टीकों के बीच एक लिंक नहीं देखा। इसने विश्व स्वास्थ्य संगठन का हवाला देते हुए कहा कि कुछ देशों में टीकाकरण की दर प्रकोप को रोकने के लिए पर्याप्त स्तर तक नहीं पहुंच पाई थी, और देशों को नियंत्रण बनाए रखने की आवश्यकता थी।

फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्न टीके की प्रभावकारिता दर 90 प्रतिशत से अधिक है, जबकि चीन के सिनोफार्म वैक्सीन की प्रभावकारिता दर 78.1 प्रतिशत है और सिनोवैक वैक्सीन की प्रभावकारिता दर 51 प्रतिशत है।

इसके अलावा, चीनी कंपनियों ने यह दिखाने के लिए बहुत अधिक डेटा जारी नहीं किया है कि उनके टीके संचरण को रोकने में कैसे काम करते हैं। सफलता संक्रमण पर डेटा उपलब्ध नहीं कराया गया है। हालांकि चिली से बाहर एक सिनोवैक अध्ययन से पता चला है कि टीका लगाए गए व्यक्तियों के बीच संक्रमण को रोकने में फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्न की तुलना में टीका कम प्रभावी था।

मामलों में स्पाइक के बावजूद, सेशेल्स और मंगोलिया दोनों में अधिकारियों ने सिनोफार्म का बचाव करते हुए कहा कि यह बीमारी के गंभीर मामलों को रोकने में प्रभावी है।

ऑस्ट्रेलिया में फ्लिंडर्स यूनिवर्सिटी में कॉलेज ऑफ मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर निकोलाई पेत्रोव्स्की ने कहा कि सभी सबूतों के साथ, यह मान लेना उचित होगा कि सिनोफार्म वैक्सीन का संचरण पर अंकुश लगाने पर न्यूनतम प्रभाव था।

उन्होंने कहा कि चीनी टीकाकरण के साथ एक बड़ा जोखिम यह है कि टीका लगाए गए लोगों में कुछ या कोई लक्षण नहीं हो सकते हैं और फिर भी यह वायरस दूसरों में फैल सकता है।

इंडोनेशिया में, जहां एक नया संस्करण फैल रहा है, इंडोनेशियाई मेडिकल एसोसिएशन की जोखिम शमन टीम के अनुसार, सिनोवैक के साथ पूरी तरह से टीका लगाए जाने के बावजूद, हाल ही में 350 से अधिक डॉक्टर और स्वास्थ्य देखभाल कर्मी कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं।

बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात सिनोफार्म शॉट को मंजूरी देने वाले पहले दो देश थे, यहां तक कि देर से चरण के परीक्षण डेटा जारी होने से पहले ही। तब से, दोनों देशों में टीका लगाए गए लोगों के बीमार पड़ने की व्यापक खबरें आई हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com