हडकंप : लखनऊ में नागेश्वर मंदिर की पुजारिन 46 वर्षीय दीपिका की हत्या

लखनऊ में बंथरा के बेंती गांव स्थित नागेश्वर मंदिर के पुजारी दीप नारायण द्विवेदी की पत्नी 46 वर्षीय दीपिका की हत्या कर दी गई। सोमवार सुबह परिवारीजनों ने मंदिर से सटे पुजारी के मकान के आंगन में औंधे मुंह शव पड़ा देखा तो हड़कंप मच गया। मकान के पिछले दरवाजे में सेंध लगी हुई थी और बक्सों व आलमारियों में रखा सामान बिखरा था। परिवारीजनों ने लूटपाट के दौरान दीपिका की गला दबाकर हत्या की आशंका जताई है। उधर, पुजारी ने दीपिका के अलावा उसकी सगी भतीजी कुसुम से भी शादी की थी। परिवार में अक्सर कलह व झगड़ा होता था। पुलिस दूसरी शादी और पारिवारिक कलह को भी हत्या से जोड़कर जांच कर रही है।

डीसीपी सेंट्रल सोमेन बर्मा ने बताया कि दीप नारायण द्विवेदी के साथ उसकी पहली पत्नी दीपिका के अलावा दूसरी पत्नी कुसुम तथा उनके दो-दो बेटे रहते हैं। दीपिका भी पति के साथ ही नागेश्वर मंदिर में साफ-सफाई व पूजा-पाठ करती थीं। दीप, कुसुम और उनके बच्चे घर के बाहर बने हनुमान मंदिर के चबूतरे पर सोते हैं जबकि दीपिका भीतर अकेले सोती थी। सोमवार सुबह कुसुम नित्यक्रिया के लिए मकान के बाहर बने शौचालय में गई तो दीवार की ईंटें निकली देख शोर मचाया। परिवारीजन घर के भीतर पहुंचे तो आंगन में दीपिका का शव पड़ा देख कोहराम मच गया।

सूचना पाकर बंथरा इंस्पेक्टर रमेश सिंह के साथ ही डीसीपी सेंट्रल और एडीसीपी सेंट्रल चिरंजीव नाथ सिन्हा और एसीपी कृष्णानगर हरीश सिंह भदौरिया ने मौके पर पहुंचकर छानबीन शुरू की। दो कमरों में रखे बक्से और आलमारियां खुली थीं व उनमें रखा सामान चारों तरफ बिखरा हुआ था। कुछ ही देर में हजारों लोग एकत्र हो गए। ग्रामीणों ने लूटपाट के दौरान दीपिका की गला दबाकर हत्या कर शक जताया है। परिवारीजनों ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ तहरीर दी है जिस पर केस दर्ज कर जांच की जा रही है।

हालांकि, पुलिस लूटपाट के अलावा अन्य वजहों पर भी पड़ताल कर रही है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दीप नारायण ने दीपिका की सगी भतीजी कुसुम से 18 साल पहले शादी की थी। दूसरी शादी को लेकर उनके परिवार में काफी बवाल हुआ था। तनाव और झगड़े के चलते वह अपना पुश्तैनी मकान छोड़कर दोनों पत्नियों के साथ नागेश्वर मंदिर के बगल में मकान बनवाकर रह रहे थे। ग्रामीणों का कहना है कि अक्सर घर से लड़ाई-झगड़े की आवाजें आती थीं। पुलिस को शक है कि पारिवारिक कलह के चलते दीपिका की हत्या कर उसे लूटपाट का रूप देने की कोशिश की गई है। डीसीपी मध्य ने बताया कि सभी पहलुओं पर जांच की जा रही है। कुछ लोगों को संदेह के आधार पर हिरासत में लिया गया है।

पुजारी दीप नारायण द्विवेदी के घर पर पत्नी दीपिका की गला दबाकर हत्या हुई। घर के बक्सों और मंदिर के दरवाजे के ताले टूट गए। लेकिन बाहर बरामदे में सो रहे पुजारी व उनकी दूसरी पत्नी और चार बच्चों को पता ही नहीं लगा। पुलिस यह विश्वास करने को तैयार नहीं है कि वारदात अगर बदमाशों ने की तो कोई शोर-शराबा नहीं हुआ। पुलिस वारदात के पीछे साजिश की भी आशंका जता रही है।

हत्या की वारदात की गहराई से पड़ताल के लिए फॉरेंसिक टीम और खोजी कुत्ता दल बुलवाया गया। घटनास्थल से गंध लेकर कुत्ता गांव के मजरा कल्लनखेड़ा की तरफ जाने वाले रास्ते पर दौड़ा। करीब आधा किलोमीटर दूर स्थित सरकारी ट्यूबवेल के पास स्थित पुलिया तक जाकर खोजी कुत्ता दल रुक गया। कुत्ता पुलिया के आसपास ही घूमता रहा। पुलिस को वहां शराब व पानी की एक खाली बोतल और गुटखा की खाली पुड़िया मिली है।

नागेश्वर मंदिर में मूर्ति का आभूषण जड़ित मुकुट व मंदिर में रखा दानपात्र भी गायब था। पुलिस को छानबीन में दानपात्र गांव के बाहर एक खेत में पड़ा मिला। उसे तोड़कर रुपया निकाल लिया गया था। घर के भीतर से गायब बक्से भी खेत में ही पड़े मिले। बक्सों में रखे जेवर और जरूरी कागजात गायब थे।

दीपिका रोज सुबह चार बजे मंदिर की साफ-सफाई करके पूजा-पाठ करती थीं। गांव के अभिषेक दीक्षित और सुरेश बाजपेयी ने बताया कि सोमवार सुबह करीब पांच बजे वह मंदिर पहुंचे तो ताला टूटा मिला। मंदिर की सफाई नहीं हुई थी। मूर्ति का मुकुट व दानपात्र भी गायब था। दोनों पुजारी दीप नारायण के पास गए और इसकी जानकारी दी।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com