Healthy and unhealthy food background from fruits and vegetables vs fast food, sweets and pastry top view. Diet and detox against calorie and overweight lifestyle concept separated with measuring tape.

स्वादिस्ट फ़ास्ट फ़ूड के चलते आप हो सकते है गंभीर बीमारीओं से लैस

आज कल की लाइफस्टाइल में हम अपने खाने में “स्वास्थ वर्दक” खाद्य की जगह स्वादिस्ट “जंक फ़ूड” को दे दी है ,जिसका खामियाजा हम भुगत रहे है अनेको स्वस्थ सम्बन्ध्ति बिमारिओं से ग्रसित होकर।

पिज़्ज़ा एक जंक फूड है, यहाँ आपके आहार में पिज़्ज़ा के नियमित सेवन से जुड़े कुछ स्वास्थ्य जोखिम हैं। पिज्जा में वसा की मात्रा अधिक होती है, जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ-साथ हृदय रोग के जोखिम को भी बढ़ा सकती है। नियमित रूप से पिज़्ज़ा के तीन-चार स्लाइस या इससे अधिक खाने से स्वास्थ्य पर हानिकारक परिणाम हो सकते हैं।
पिज़्ज़ा- बर्गर जंक फूड के बावजूद सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक है। यह स्वादिष्ट है, पनीर से भरपूर है, और आप अपने मूड और स्वाद के आधार पर टॉपिंग को अनुकूलित कर सकते हैं। यह तुरंत उपलब्ध भी है और आपकी जेब पर भी आसान है। कई लोग फ्रोजन पिज्जा भी स्टॉक करते हैं, जिन्हें ओवन में सिर्फ 10 मिनट तक गर्म करके खाया जा सकता है।

हालाँकि, पिज़्ज़ा एक जंक फूड है, यहाँ आपके आहार में पिज़्ज़ा के नियमित सेवन से जुड़े कुछ स्वास्थ्य जोखिम हैं। पिज्जा में वसा की मात्रा अधिक होती है, जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ-साथ हृदय रोग के जोखिम को भी बढ़ा सकती है। नियमित रूप से पिज़्ज़ा के तीन-चार स्लाइस या इससे अधिक खाने से स्वास्थ्य पर हानिकारक परिणाम हो सकते हैं।

सादे चीज़ पिज़्ज़ा के एक स्लाइस में लगभग 400 कैलोरी होती है। तो पिज़्ज़ा के दो या तीन स्लाइस खाने से भी आपके आहार में 800 से 1,200 कैलोरी बढ़ जाएगी। यह तब और अधिक होगा जब आप पेपरोनी जैसी प्रसंस्कृत टॉपिंग डालेंगे।

चूँकि एक व्यक्ति को एक दिन में औसतन 2,000 कैलोरी का उपभोग करना चाहिए, पिज़्ज़ा के ये कुछ स्लाइस आपके दैनिक कैलोरी सेवन का 40 से 60% (या इससे भी अधिक!) ले लेंगे। जब आप दिन के अपने अन्य भोजन से भी कैलोरी जोड़ते हैं, तो ओवरबोर्ड करना आसान हो जाता है। नियमित रूप से अधिक कैलोरी का सेवन करने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा।

नियमित रूप से अपने पिज़्ज़ा पर टॉपिंग के रूप में पेपरोनी, बेकन और सॉसेज जैसे उच्च वसा वाले प्रसंस्कृत मांस का सेवन करने से कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे आंत और पेट के कैंसर के विकास का खतरा बढ़ सकता है।

पिज़्ज़ा खाना ठीक है, केवल अगर आप इसे संयमित रूप से खाते हैं। पिज़्ज़ा अपने आप में उतनी बड़ी समस्या नहीं है जितना कि पिज़्ज़ा का अधिक सेवन। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पिज्जा परिष्कृत आटे से बना है जो आपके पाचन को धीमा कर सकता है, जिससे सुस्त चयापचय हो सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com