स्वदेश फिल्म ने भारत में अलग ही लेवल पर देशभक्ति की भावना जगाई थी : अल्लाह रखा रहमान

साल 2004 में डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर की फिल्म स्वदेश रिलीज हुई थी. रिलीज के तुरंत बाद इसे फ्लॉप बता दिया गया. दर्शक भी फिल्म देखने के लिए नहीं उमड़े. मेकर्स को भी अहसास करवा दिया गया कि उन्होंने कोई बड़ी गलती कर दी है. लेकिन अब कई सालों बाद माहौल बदल गया है. ये फिल्म मास्टरपीस बताई जाती है, एक्टिंग शानदार लगती है और गाने तो सदाबहार बन ही गए हैं.

फिल्म में शानदार म्यूजिक का सारा क्रेडिट एआर रहमान को जाता है. उनकी वजह से फिल्म के कई गाने अब पूरी दुनिया में सुने जाते हैं. इस खास फिल्म को लेकर रहमान ने खुलकर बात की है. शाहरुख की तारीफ में भी काफी कुछ कहा है तो फिल्म से जुड़े किस्से भी बताए हैं. एक न्यूज पोर्टल को दिए इंटरव्यू में सिंगर बताते हैं- इस फिल्म को काफी कम समझा गया था.

रिलीज के बाद सभी को ट्रोल किया गया. लेकिन जैसा असर स्वदेश फिल्म का रहा, वो कमाल है. आशुतोष की स्क्रिप्ट, शाहरुख की एक्टिंग, सबकुछ बेहतरीन रहा. ‘ये जो देश’ वाला गाना था वो लोगों के दिल में घर कर गया.

रहमान ये भी बताते हैं  कि उनकी इस फिल्म की वजह से कई लोग विदेश छोड़ फिर भारत आ गए. सभी ने अपने देश को महान बनाने की कवायद की. इस बारे में वे कहते हैं- कई लोग अमेरिका-यूरोप से वापस इंडिया आ गए और कहते थे कि वो देश को फिर महान बनाएंगे. लोग हमें दोष देते हैं कि हमारी वजह से वे वापस देश आ गए. अब रहमान का ये कहना दिखाता है कि इस एक फिल्म की वजह से कई लोगों के मन पर गहरा असर पड़ा है. कहने को वो सिर्फ एक कहानी थी,लेकिन उसने अलग ही लेवल पर देशभक्ति की भावना जगा दी थी.

एआर रहमान की बात करें तो वे आजकल अपनी फिल्म 99 Songs की वजह से खबरों में चल रहे हैं. इस फिल्म के जरिए वे निर्माता और स्क्रिप्ट राइटर बन गए हैं. उन्हें पूरी उम्मीद है कि उनकी ये कहानी लोगों को काफी पसंद आ जाएगी. इसे 16 अप्रैल को थिएटर में रिलीज करने की तैयारी है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com