स्टाफ ने ‘खतरनाक’ AI टूल के बारे में चेतावनी दी

पांच दिनों तक चली अफरातफरी के बाद ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन की वापसी कंपनी में हो गई है। उन्हें हाल ही में ओपनएआई के बोर्ड मेंबर ने कंपनी से निकाल दिया था जिसके बाद सैम माइक्रोसॉफ्ट ज्वाइन करने वाले थी। माइक्रोसॉफ्ट में उनकी ज्वाइनिंग की पुष्टि माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने की थी, हालांकि अगले ही दिन सैम ऑल्टमैन ने खुद बताया कि वे ओपनएआई री-ज्वाइन करने जा रहे हैं। 

इस पूरे बवाल के बाद अब एक सनसनीखेज खुलासा हुआ है। समाचार एजेंसी रॉयटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन पहले ही ओपनएआई के एक कर्मचारी ने एक ऐसे एआई टूल के बारे में बोर्ड मेंबर को जानकारी दी थी जो कि इंसानों के लिए बहुत खतरनाक था और उसके अगले ही दिन सैम ऑल्टमैन को निकाल दिया गया।

रॉयटर ने दो सूत्रों के हवाले से एक लेटर प्राप्त किया है जिसमें एक खतरनाक एआई टूल की चर्चा है। कहा जा रहा है कि जिन कारणों से सैम को कंपनी से निकाला गया, उनमें से एक यह लेटर भी था। ओपनएआई ने इस रिपोर्ट पर बयान देने से इनकार कर दिया है।

लंबे समय से ओपनएआई में कार्यकारी के पद पर मौजूद मीरा मुराती ने कर्मचारियों को बताया कि Q* (क्यू-स्टार) नाम के नए एआई टूल ने के पत्र ने बोर्ड मेंबर को सैम ऑल्टमैन के खिलाफ एक्शन लेने पर मजबूर किया।

कहा जा रहा है कि ओपनएआई ने नया टूल Q* तैयार किया है जिसे लेकर कुछ लोगों का मानना है कि यह सुपरइंटेलिजेंस के लिए बड़ी खोज हो सकता है।

इस तरह के टूल को आर्टिफिशियल जेनरल इंटेलिजेंस (AGI) के रूप में भी जाना जाता है। OpenAI का यह AGI टूल इंसानों से भी अधिक स्मार्ट हो सकता है। ओपनएआई का यह नया टूल गणित के कठिन सवालों को भी सेकेंडों में सोल्व कर सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com