सोने की शुद्धता की अब इस तरह करें पहचान, नहीं मिलेगा धोखा

देश में त्योहारों का मौसम (Festive Season) शुरू हो गया है. कोरोना महामारी (Coronavirus Epidemic) के दौरान ज्यादातर लोग बाजार और भीड़भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचना चाह रहे हैं. ऐसे में ग्राहक ऑनलाइन खरीददारी (Online Shopping) को ही प्राथमिकता के तौर पर देख रहे हैं. ऑनलाइन खरीददारी में ग्राहकों को यह भी जानकारी होनी चाहिए कि जो सामान वह खरीद रहे हैं वह नकली तो नहीं है. ग्राहक सामान की प्रामणिकता कैसे जांचें? बता दें कि पिछले दिनों ही भारत सरकार ने सोने के आभूषण खरीदने वाले उपभोक्ताओं के लिए एक ऐप लॉन्च किया था. ग्राहक इस ऐप के जरिए सोने की शुद्धता (Gold Purity) का पता घर बैठे आसानी से लगा सकते हैं.

BIS App के जरिए उपभोक्ता सोने की शुद्धता की जांच करें
ग्राहक अब बीआईएस ऐप के जरिए सामान की सत्यता की जांच कर सकेंगे. सामान से जुड़ी कोई भी शिकायत, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क की सत्यता की जांच अब बीआईएस ऐप (BIS App) के जरिए हो सकेगा. केंद्रीय मंत्र रामविलास पासवान ने पिछले महीने ही बीआईएस केयर ऐप लांच किया था. इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत भी तुरंत कर सकता है. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी मिल जाएगी.

bis app,Bureau of Indian Standards, bis app download, bis app how to download, bis app online, bis app for android, bis app play store, bis care mobile app, bis mobile app download, how, android, ios, apps, app, google play store,बीआईएस केयर ऐप्प लांच, बीआईएस एप्प, बीआईएस ऐप्प, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 , शिकायत, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, हॉलमार्क गोल्ड हॉलमार्किंग, सोने की ज्वैलरी, सोने की ज्वेलरी, सोने के गहनों पर हॉलमार्किंग अनिवार्य, 15 जनवरी 2021 से गोल्ड हॉलमार्किंग अनिवार्य, हॉलमार्क वाली ज्वेलरी ज्वैलरी, गोल्ड ज्वेलरी प्योरिटी चेक, सोने की शुद्धता की चेकिंग, बीआईएस सेंटर

बीआईएस ऐप के जरिए सोने की सत्यता की जांच कर सकेंगे.

BIS App पर ग्राहकों के लिए मददगार होगा

बता दें कि बीआईएस मानकों को लागू करने के साथ-साथ सत्यता की प्रामणिकता की जांच भी करता है. बीआईएस ने लगभग 37,000 मानक जारी किए हैं, जिनमें गुणता नियंत्रण आदेशों के जारी होने कारण लाइसेंसों की संख्या में तेजी से उछाल आने की संभावना है.

ऐसे करें BIS-Care डाउनलोड
BIS-Care ऐप वर्तमान में केवल Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है. यह Google Play Store पर उपलब्ध है. आप इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं. अपने Android फ़ोन पर Google Play Store पर जाएं और सर्च बार में BIS- केयर ऐप खोजें और अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें. बीआईएस-केयर ऐप का उपयोग करना बहुत सरल है. इसके लिए आपको एक बार पंजीकरण के लिए सरल चरणों का पालन करने की आवश्यकता है.

डाउनलोड हो जाने के बाद, बीआईएस-केयर ऐप खोलें. अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी दर्ज करें. ओटीपी के माध्यम से नंबर और ईमेल आईडी को सत्यापित करें. आप उत्पादों की गुणवत्ता की पुष्टि करना शुरू कर सकते हैं. आईएसआई मार्क के दुरुपयोग, हॉलमार्क जैसे मुद्दों पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. पंजीकरण मार्क, भ्रामक विज्ञापन और बीआईएस से संबंधित अन्य मुद्दे के भी शिकायत कर सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com