सेहत के लिए बेहद लाभकारी है केसर, पेट से संबंधित सभी समस्याओं को करता है दूर

खुशबूदार केसर आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. अक्सर इसका इस्तेमाल कई प्रकार के व्‍यंजनों और मिठाईयों में किया जाता है. केसरिया रंग के केसर को अगर आप गर्म पानी में डालते हैं, तो यह गहरे पीले रंग का हो जाता है. इसमें पाए जाने वाले उष्णवीर्य, उत्तेजक, पाचक, वात-कफ नाशक गुणों की वजह से यह कई बीम‍ारियों में उपयोगी होता है. आज हम आपको केसर के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं.

पाचन तंत्र को हेल्दी रखे
अगर आपको पेट संबंधित समस्याएं जैसे बदहजमी, पेट-दर्द, पेट में मरोड़, गैस, एसिडिटी आदि तो केसर आपको राहत दिलाने में काफी मदद करता है. यह आपकी पाचन क्रिया को हेल्दी रखता है.

मासिक धर्म में उपयोगी
अगर महिलाएं नियमित तौर पर केसर का सेवन करती हैं, तो इससे महिलाओं की कई शिकायतें जैसे – मासिक चक्र में अनियमिता, गर्भाशय की सूजन, मासिक चक्र के समय दर्द होने जैसी समस्याओं में आराम मिलता है.

तेज होता है दिमाग
अपने दिमाग को तेज बनाने के लिए आप केसर को चन्दन के साथ मिलाकर इसका लेप माथे पर लगाएं. इससे आपके सिर, आंखों और दिमाग को शीतलता मिलती है और दिमाग भी तेज होता है.

दूर करे गंजापन
जिन लोगों के बाल उड़ गए हैं तो उन लोगों के लिए केसर एक संजीवनी बूटी की तरह काम करती है. इसके लिए आप थोड़ी सी मुलेठी को दूध में पीस कर उसमें चुटकी भर केसर डाल कर पेस्ट बना लें. फिर रात को सोते समय सिर में लगाएं.  इसके साथ ही इससे आपकी रूसी की समस्या भी दूर होती है.

सिर दर्द से दिलाए राहत
अगर आपको सिर दर्द की समस्या है तो केसर आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है. इसके लिए आप चंदन और केसर को मिलाकर सिर पर लेप लगाएं.

अनिद्रा को दूर करे
अगर आपको नींद की समस्या है, तो केसर आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है. इसके साथ ही यह तनाव और चिंता को भी दूर करने में भी मददगार है. इसके लिए आप रात में सोने से पहले दूध में केसर डालकर पीएं.

बुखार में सहायक
केसर में ‘क्रोसिन’ नामक एक तत्‍व पाया जाता है, जो बुखार को दूर करने में बहुत उपयोगी माना जाता है. इसके अलावा यह एकाग्रता, स्‍मरण शक्ति और रिकॉल क्षमता को भी बढ़ाने में मददगार होता है.

आंखों के लिए लाभकारी
केसर आंखों की कई समस्याओं को दूर करने में भी मददगार होता है. एक रिसर्च के अनुसार यह मोतियाबिंद को दूर करने में बेहद सहायक होता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com