सेहतमंद रहने के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थों के सेवन के साथ इन बातोँ का रखें ध्यान….

आजकल हर कोई अपने स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर बेहद सजग है, खासकर लोग अपने खानपान पर काफी ध्यान देते हैं और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का ही सेवन करते हैं, जो काफी हद तक सही भी है। लेकिन सिर्फ पौष्टिक खाद्य पदार्थों का ही सेवन करने से नहीं होगा, बल्कि आपको यह पता भी होना चाहिए कि खाद्य पदार्थों का सेवन किस तरीके से करें। आप क्या खा रही हैं, इससे कहीं ज्‍यादा जरूरी है यह जानना कि आप उसे कैसे खा रहे हैं?

दरअसल, हर खाद्य पदार्थ की एक तासीर होती है, ऐसे में उनके खाने का तरीका भी अलग-अलग होता है। कुछ खाद्य पदार्थों को कच्चा ही खाना चाहिए, क्योंकि गर्म करने पर उनकी पौष्टिकता खत्म हो जाती है। कुछ तरह के फलों, अनाजों और ताजी सब्जियों को बिना पकाए खाया जाए तो वह शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं, क्योंकि इन चीजों को पकाने, उबालने, भूनने या तलने पर उनमें स्थित पौषक तत्व हमारे शरीर को नहीं मिल पाते। कई बार ऐसी चीजों को पकाकर खाने पर यह हमारे पाचन शक्ति को कमजोर कर देता है।

ड्राई फूड्स और नट्स को ना भूनें

ड्राई फूड्स और नट्स कभी भी पकाकर ना खाएं। ड्राई फूड्स को हमेशा कच्चा खाना चाहिए, तभी यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि जब हम इन्हें भूनते हैं, तो इसमें मौजूद कैलौरी और भी बढ़ जाती है, जिससे मोटापा बढ़ने का खतरा होता है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि इनको कच्‍चा ही खाएं।

लाल शिमला मिर्च को ना पकाएं

क्‍या आप लाल शिमला मिर्च को सब्‍जी में डालती हैं? और यह सोचती हैं कि यह आपके हेल्‍थ को फायदा पहुंचाएगी, तो आप गलत हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि लाल शिमला मिर्च को कभी भी पकाकर नहीं खाना चाहिए, बल्कि इसे कच्चा ही खाना चाहिए। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और जब हम इसे पकाते हैं तो इसमें मौजूद विटामिन सी का स्तर काफी कम हो जाता है। साथ ही, इसमें मौजूद दूसरे पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं, ऐसे में बेहतर यही है कि आप इसे कच्चा ही खाएं।

ब्रोकली को पकाकर ना खाएं

क्‍या आप ब्रोकली को उबालकर खाती हैं या इसे सब्‍जी में डालती हैं? तो आपको बता दें कि इसे पकाकर नहीं खाना चाहिए, बल्कि इसे कच्‍चा ही खाना चाहिए। वैसे भी ब्रोकली पौष्टिक सब्जी मानी जाती है, जिसमें विटामिन ए, सी, पोटैशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में इसे कच्चा ही खाएं, क्योंकि इसे पकाने पर आपको इसकी पौष्टिकता नहीं मिल पाएगी।

नारियल को ना पकाएं

नारियल को हम अकसर कई तरह के रेसिपीज में डालते हैं, लेकिन क्‍या आपको पता है, नारियल को हमेशा कच्चा ही खाना चाहिए। नारियल में मैग्नीशियम, सोडियम और पोटैशियम जैसे बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को एनर्जी देते हैं, पर जब आप इसे पकाकर खाती हैं, तो इसके सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। ऐसे में बेहतर यही है कि आप इसे कच्चा ही खाएं और स्‍वास्‍थ्‍य
बनाएं।

इसके अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्‍हें पकाकर खाने से बेहतर है कि आप इन्‍हें कच्‍चा ही खाएं, तभी यह आपको फायदा पहुंचाएंगे, जैसे कि कच्‍चा आम, इमली, हरा चना, पुदीना, हरा धनिया इत्‍यादि।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com