सीमाओं पर तैनात जवानों का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी चीन ने विशेष सेना के नए कमांडर सौंपी

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चुनौती भरी सीमाओं पर तैनात जवानों का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी विशेष रूप से सेना के नए कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को सौंपी है. वह भारत चीन सीमा के लिए जिम्मेदार वेस्टर्न थियेटर कमान की अगुवाई करेंगे. एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है.

भारत-चीन सैन्य बैठक से पहले हुई थी नियुक्ति

जनरल शू की नियुक्ति की घोषणा भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जारी गतिरोध के बीच ही पांच जून को हुई थी. शू की नियुक्ति के एक दिन बाद 6 जून को ही दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच लद्दाख सीमा पर जारी गतिरोध को दूर करने के लिए बातचीत हुई थी.

हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक, जनरल शू को वेस्टर्न थियेटर कमान के बलों का जायजा लेने के लिए भेजा गया है, जहां भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर गतिरोध जारी है.

वेस्टर्न कमांड के लिए थी ‘युवा’ नेतृत्व की जरूरत

पोस्ट ने सेना के सूत्रों के हवाले से कहा, “जिस तरह भारत के साथ सीमा विवाद को लेकर तनाव बढ़ रहा है, वैसे में इस संवेदनशील वक्त में वेस्टर्न कमांड के सैनिकों और अफसरों का नेतृत्व करने के लिए एक ‘युवा’ कमांडर की जरूरत है. शू 57 वर्ष के हैं और आयु में पिछले कमांडर से पांच वर्ष कम हैं.” खबरों के मुताबिक, इससे पहले किलिंग ईस्टर्न थियेटर कमांड में सेवा दे चुके हैं.

चीन ने सीमा पर गतिरोध समाप्त करने के मकसद से पिछले शनिवार को वरिष्ठ भारतीय और चीनी सैन्य अधिकारियों के बीच होने वाली प्रमुख वार्ता से पहले यह कदम उठाया था.

पीएलए की वेस्टर्न थियेटर कमांड भारत के साथ 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर निगरानी रखती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com