सीनियर सिटिजन्स के लिए बड़ा मौका, बैंकों ने और ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीम निकाली, जानें कितना हो रहा है फायदा

सीनियर सिटिजन्स के लिए बड़ा मौका, बैंकों ने और ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीम निकाली, जानें कितना हो रहा है फायदा

सीनियर सिटिजन्स को टर्म डिपॉजिट पर सामान्य डिपोजिटरों से ज्यादा ब्याज तो मिलता है, बैंक उनके लिए इससे भी ज्यादा ब्याज देने वाली टर्म डिपोजिट योेजनाएं निकाली रहे हैं

सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम बुजुर्गों के लिए निश्चित और बेहतर रिटर्न का माध्यम हैं. इस बीच बैंकों की फिक्स्ड डिपोजिट स्कीमों की घटती ब्याज दरों के बीच सरकारी और निजी बैंकों ने बुजुर्ग डिपोजिटरों के लिए स्पेशल स्कीम निकाली है.स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI), बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक ने बुजुर्ग डिपोजिटरों को मिलने वाले ब्याज से भी ज्यादा ब्याज देने का ऐलान किया है. इन बैंकों ने सीनियर सिटिजन्स के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम निकाली है, जो तय ब्याज दर से ज्यादा ब्याज दर दे रही है. बैंकों का कहना है कि टर्म डिपोजिट योजनाओं ( Term deposit schemes) की लगातार घट रही ब्याज दरों को देखते हुए सीनियर सिटिजन्स के लिए अधिक ब्याज दरों वाली स्कीम लॉन्च की गई हैं.

सीनियर सिटिजन्स के लिए ये स्कीम सिर्फ 31 दिसंबर 2020 तक ही है.

एसबीआई-

एसबीआई की स्पेशल एफडी स्कीम में ब्याज दर 80 फीसदी बेसिस प्वाइंट रखी गई है. पांच साल में मैच्योर होने वाली इस फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम की ब्याज दर 6.20 फीसदी है.

एचडीएफसी-

एचडीएफसी ने एचडीएफसी सीनियर सिटिजन केयर नाम से स्कीम लॉन्च की है. इसके तहत पांच साल की फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम की ब्याज दर 6.25 फीसदी रखी गई है.

आईसीआईसीआई-

आसीआईसीआई बैंक सिनियर सिटिजन्स को एक फीसदी ज्यादा ब्याज देगा. सीनियर सिटिजन्स के लिए पांच साल से लेकर दस साल तक इसकी फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम की ब्याज दर है 6.30 फीसदी.

बैंक ऑफ बड़ौदा-

बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी सीनियर सिटिजन्स के लिए तय फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम पर तय ब्याज दर से ज्यादा ब्याज देने का फैसला किया है. इसके तहत पांच साल से लेकर दस साल तक के एफडी पर 6.30 फीसदी ब्याज मिलेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com