सीएम चन्नी गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के लिए हुए रवाना, नवजोत सिंह सिद्धू को नहीं मिली इजाजत

चंडीगढ़/डेरा बाबा नानक, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी डेरा बाबा नानक पहुंच गए हैं। वह अपने कैबिनेट मंत्रियों के साथ टर्मिनल पर पहुंचे और इसके बाद पाकिस्‍तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के लिए रवाना हुए। कांग्रेस के पहले जत्थे में मुख्‍यमंत्री चरणजीत चन्नी के साथ विजय सिंगला , मनप्रीत बादल, विधायक इंद्रबीर सिंह,  हर प्रताप सिंह अजनाला सहित  17 लोग शामिल हैं।करतारपुर कोरिडोर से पाकिस्तान जीरो लाइन पर गेट पार करते हुए मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी और पंजाब के मंत्रियों काे लैंडपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया के अधिकारियों ने सम्मानित भी किया।

इस दल के साथ पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को भी जाना था, लेकिन उनको अनुमति नहीं मिली।करतारपुर कारिडोर के खुलने के दूसरे दिन आज पाकिस्‍तान‍ स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब जाने के लिए सुबह से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। दूसरी ओर, महिंदर सिंह केपी दर्शनों के लिए श्री करतारपुर साहिब रवाना नहीं हो सके। उनको कारिडोर से वापस होना पड़ा। दस्तावेज क्‍लीरेंस न होने कारण श्री करतारपुर साहिब जी के दर्शन के लिए नहीं जा सके। 

पाकिस्‍तान रवाना होने से पहले मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 552वें प्रकाश पर्व के पावन अवसर पर श्री करतारपुर साहिब जानकर माथा टेकने का अवसर पाकर खुद को धन्‍य समझ रहा हूं। ‘चढ़ती कला’ और ‘सरबत दा भला’ के लिए प्रार्थना करता हूं। आइए गुरु जी की प्रेम, शांति, धर्मनिरपेक्षता और भाईचारे की शिक्षाओं का पालन करें।   

इससे पहले, सुबह पंजाब भाजपा नेताओं का दल करतारपुर साहिब रवाना हुआ। इसके साथ ही सुबह से श्रद्धालुओं को जांच के बाद रवाना किया जा रहा है। आज मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंंह चन्‍नी के नेतृत्‍व में राज्‍य कैबिनेट के मंत्री और वरिष्‍ठ अधिक‍ारियों का दल कारिडोर होकर गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब रवाना हुआ। पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर जाने की अनुमति नहीं मिली है। पहले के कार्यक्रम के अनुसार उनको भी चन्‍नी और मंत्रियों के साथ करतारपुर साहिब जाना था। वह अब 20 नवंबर को श्री करतारपुर साहिब जाएंगे।    

आज करतारपुर कारिडोर से करीब 250 श्रद्धालुओं को पाकिस्‍तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब जाने की अनुमति दी जाएगी। इन श्रद्धालुओं को कोरोना टेस्‍ट की रिपोर्ट और कोरोना वैक्‍सीन की डोज लेने का सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही आगे जाने दिया जाएगा। सुबह से करतारपुर कारिडोर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का कोरोना टेस्‍ट किया जा रहा है और उनको पल्‍स पालियो दवा की बूंदें पिलाने के बाद ही जाने‍ दिया जा रहा है। बता दें कि करतारपुर कारिडोर के दोबारा खुलने के पहले दिन 17 नवंबर को 49 श्रद्धालु श्री करतारपुर साहिब गए थे। 

नवजोत सिद्धू  20 नवंबर को जाएंगे करतारपुर साहिब          

नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब सरकार के शिष्टमंडल के साथ करतारपुर साहिब जाने की अनुमति नहीं मिली है। इस कारण सिद्धू आज मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अगुआई में गुरुपर्व के उपलक्ष्य में पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में नतमस्तक नहीं हो पाएंगे। सिद्धू के मीडिया सलाहकार जगतार सिद्धू ने बताया कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के सारे दस्तावेज पूरे थे, लेकिन उन्हें वीरवार के बजाए 20 नवंबर को करतारपुर साहिब जाने की अनुमति मिली है।

सिद्धू के मीडिया सलाहकार जगतार सिद्धू ने कहा कि केंद्र सरकार ने राजनीतिक विद्वेष के कारण ऐसा किया है। उल्लेखनीय है कि इमरान खान के पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने के बाद नवजोत सिद्धू पाकिस्तान चले गए थे, तब नवजोत सिद्धू पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जावेद बाजवा से गले मिलने के कारण सुर्खियों में आ गए थे। इसका व्यापक विरोध हुआ, लेकिन सिद्धू ने स्पष्ट किया कि बाजवा ने उनको करतारपुर कारिडाेर खोलने के बारे में बताया तो उन्‍होंने बाजवा को गले लगा लिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com