सर्दी-जुकाम और कफ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खा..

सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी बीमारियां जल्दी ही पकड़ लेती हैं. खांसी (Cough) की परेशानी दूर करने के लिए कई तरह के तरीके आजमाए जाते हैं, लेकिन आराम मिलना मुश्किल होता है. खांसी को दूर करने के लिए घर में रखी कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. सर्दी-खांसी दूर करने के ये घरेलू नुस्खे बेहद कारगर हैं. खांसी और सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए शहद, लौंग और इलायची से कफ सिरप बना सकते हैं. ये नुस्खा बहुत फायदेमंद है.

शहद और लौंग का कफ सिरप

शहद, लौंग और इलायची कफ को दूर करने में फायदेमंद हैं. शहद में एंटी बेक्टरीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. 

कैसे बनाएं? 

कफ सिरप बनाने के लिए पहले इलायची और लौंग को धीमी आंच पर सेंककर गर्म कर लें. इलायची और लौंग को बारीक पीस लें. इसमें शहद मिला दें. कफ सिरप बनकर तैयार है. इसे किसी छोटे डब्बे में भरकर रख सकते हैं.

ऐसे करें सेवन

शहद को हल्का गर्म करके खाएंगे तो खांसी में तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा. ठंडी शहद खाने से नुकसान हो सकता है, इसलिए खाने से पहले कफ सिरप को हल्का सा गुनगुना कर लें. इस कफ सिरप का सेवन दिन में 3 बार करना है. 

ये टिप्स भी हैं फायदेमंद

– सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी पीना फायदेमंद है. गर्म पानी में हल्दी डालकर गरारे भी कर सकते हैं. इससे कफ दूर हो जाएगा.
– काली मिर्च को घी के साथ खाने से भी कफ में आराम मिलता है. काली मिर्च में मौजूद गुण रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ाते हैं.
– अदरक की चाय पीने से भी गले की जलन और सर्दी-जुकाम में आराम मिलेगा.
– भुना हुआ लहसुन खाना भी फायदेमंद है. लहसुन को घी में भूनकर खाने से खांसी की परेशानी दूर हो जाती है. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com