समझौता एक्सप्रेस: साढ़े चार घंटे की देरी से नई दिल्ली पहुंची, भारतीय रेल कर्मचारी लाहौर जाकर लाए ट्रेन

पाकिस्तान की ओर से बाघा बॉर्डर पर रोकी गई समझौता एक्सप्रेस आज सुबह आठ बजे नई स्टेशन पर पहुंच गई. अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन अपने तय समय से साढ़े चार घंटे की देरी से नई दिल्ली पहुंची. पाकिस्तान से भारत आई समझौता एक्सप्रेस में 117 यात्री सवार थे जिसमें 48 यात्री पाकिस्तानी हैं. समझौता एक्सप्रेस से लाहौर से नई दिल्ली पहुंचे यात्रियों से बात की तो.

यात्रियों ने बताया कि टेंशन उस समय बढ़ गई थी जब ड्राइवर ने ट्रेन ले जाने से मना कर दिया था. इसके बाद जब भारत से ड्राइवर पहुंचे तब मन में शांति मिली.

दिल्ली की रहने वाली एक महिला जिनकी शादी पाकिस्तान में हुई है, वह पांच साल बाद दिल्ली लौटी हैं. उन्होंने कि जब वो लाहौर पहुंची तब उन्हें कश्मीर को लेकर चल रहे तनाव का पता चला. पाकिस्तान से भारत पहुंचे यात्रियों को एक नई समस्या ने घेर लिया है. उनका कहना है कि समझौता एक्सप्रेस बंद हो गई है इसलिए अब समझ नहीं आ रहा है कि वापस कैसे जाएंगे.

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान की ओर से लिए जा रहे उल्टे सीधे फैसलों से साफ है कि भारत सरकार के इस कदम से उसे कितनी बड़ी चोट लगी है. ऐसे ही फैसलों में से एक फैसला भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को बंद करने का था.

पाकिस्तान की ओर से रेल मंत्री शेख राशिद समझौता एक्सप्रेस ‘हमेशा के लिए’ बंद करने का एलान किया है. इसी के बाद कल पाकिस्तान से आने वाली समझौता एक्सप्रेस को लाहौर स्टेशन पर रोक दिया गया. पाकिस्तान की ओर से ड्राइवर और बाकी स्टाफ ने ट्रेन को भारत लाने से मना कर दिया. इसके बाद भारत ने ट्रेन लाने के लिए अपना एक इंजन, एक ड्राइवर और स्टाफ भेजा था.

भारत की ओर से समझौता एक्सप्रेस को चलाने या बंद करने का निर्णय विदेश मंत्रालय को करना है पर अभी तक विदेश मंत्रालय ने रेलवे को इस सम्बंध में कोई आफ़िशियल अपडेट नहीं दिया है. अगली ट्रेन का दिन सोमवार है इसलिए अभी तीन दिन का समय है. अटारी से लाहौर के लिए ट्रेन बृहस्पतिवार और सोमवार चलती है जबकि दिल्ली से अटारी के लिए ट्रेन बुधवार और रविवार को जाती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com