सब्जियों में मिलाया जाने वाला स्वादिष्ट मसाला शरीर में ऊर्जा प्राप्त करने के लिए और पेट के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है

अनियमित दिनचर्या के चलते आज हम कई तरह की शारीरिक समस्यों से ग्रसित हो रहे हैं. अपनी आदतों में सुधार करके और एक स्वस्थ खान पान को अपना कर इन बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है.

विशेषरूप से हमारी सब्जियों में मिलाया जाने वाले स्वादिष्ट मसाला के मिश्रण से कई तरह की पेट में होने वाली समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है.

दरअसल हम यहां पेट की सेहत और पेट में होने वाली सूजन की बीमारी में लाभप्रद मसालों के मिश्रण की जानकारी साझा करने जा रहे हैं. हमारा शरीर आंतरिक रूप से एक- दूसरे से जुड़ा रहता है.

आंत में सूजन के लिए कई कारण होते हैं. क्या आप को पता है? कि घरों में सामान्य तौर पर मिलने वाले मसालों के मिश्रण से इस बीमारी को ठीक किया जा सकता है. आइए इन सात मसालों के बारे में जानते हैं-

1 बड़ा चम्मच जीरा
1 बड़ा चम्मच धनिया
1 चम्मच हल्दी
1 बड़ा चम्मच मीठा या स्मोक्ड पेपरिका
1/4 चम्मच कैयेन
1/4 चम्मच काली मिर्च
1 बड़ा चम्मच सुमेक

इन मसालों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद स्टोर कर लें. सब्जियों को बनाते समय इस तैयार मसाला का इस्तेमाल करें. मसाला के साथ आप स्वास्थ्यप्रद तेलों का भी प्रयोग कर सकते हैं.

इसके अलावा इस मसाला के मिश्रण का उपयोग आप सूप बनाने में भी कर सकते हैं. साथ ही अन्य खाने वाली चीजों में भी इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक बार इन मसालों का मिश्रण तैयार कर लेने के बाद आप को इसे सीधी गर्मी और प्रकाश से बचाना है. अच्छा होगा यदि आप स्टोर करने के लिए एयरटाइट बर्तनों का इस्तेमाल करें. इस मसाला के मिश्रण का उपयोग आप शरीर में ऊर्जा प्राप्त करने के लिए और पेट के इलाज के लिए प्रयोग करें.

मसाला के इस्तेमाल से भोजन में सूजन से लड़ने और ऑटोइम्यून रोग से बचाव की क्षमता का बढ़ जाती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com