सबसे ज्यादा खतरा होता है महिलाओं को इन 5 कैंसर का , जानें- लक्षण

कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जिसका नाम सुनकर ही लोग सहम जाते हैं. दुनिया भर में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर प्रिवेंशन एंड रिसर्च’ के मुताबिक, लगभग 2.25 मिलियन लोग कैंसर की समस्या से जूझ रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय महिलाओं में 75 वर्ष के बाद कैंसर होने का खतरा 94 फीसदी ज्यादा बढ़ जाता है. इसके अलावा भारतीय महिलाओं में इन 5 तरह के कैंसर होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है. आइए जानें, इन कैंसर के बारे में…

ब्रेस्ट कैंसर- भारत की महिलाएं सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर की समस्या से जूझ रही हैं. ये कैंसर ब्रेस्ट की कोशिकाओं में होता है. ब्रेस्ट में किसी भी प्रकार की गांठ हो तो इसे नजरअंदाज ना करें, क्योंकि ये ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण है. इसके अलावा इस कैंसर में ब्रेस्ट टिश्यूज में सूजन आ जाती है और लाल रंग के चकत्ते भी पड़ सकते हैं. ब्रेस्ट के आकार में बदलाव भी इस कैंसर के लक्षणों में से एक है.

सर्वाइकल कैंसर- कर्विक्स की कोशिकाओं के फैलने पर ये कैंसर होता है. ज्यादातर सर्वाइकल कैंसर ह्यूमन पेपिलोमावायरस (HPV) के कारण होता है. ह्यूमन पेपिलोमावायरस (HPV) कई वायरस का समूह होता है, जो गर्भाशय ग्रीवा को संक्रमित करता है. ह्यूमन पेपिलोमावायरस 100 से भी ज्यादा प्रकार के होते हैं. ये वायरस शारीरिक संबंध बनाने से एक से दूसरे व्यक्ति में फैलता है.

फेफड़ों का कैंसर- फेफड़ों का कैंसर महिलाओं की समय से पहले मौत होने का एक बड़ा कारण है. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ये कैंसर कम उम्र में होने की अधिक आशंका होती है. फेफड़ों में जब इस कैंसर की शुरुआत होती है तो उसे ‘प्राइमरी लंग कैंसर’ कहते हैं. वहीं, शरीर के किसी एक हिस्से में होने के बाद फेफड़ों तक फैलने पर इसे ‘सेकेंडरी लंग कैंसर’ कहते हैं. खांसी, सीने में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, खांसी में खून का आना, बुखार आदि फेफड़ों के कैंसर के लक्षण हैं.

गैस्ट्रिक कैंसर- इस कैंसर में पेट की परत में ट्यूमर बनने लगता है. शुरुआत में इस कैंसर के लक्षण सामने नहीं आते हैं. हालांकि, कई बार पेट में दर्द, अकड़न, बदहजमी, सुस्ती महसूस होना, अचानक वजन कम होना, भूख ना लगना भी गैस्ट्रिक कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. आपको अगर ये लक्षण दिखाई दें तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

मुंह का कैंसर- ये कैंसर मुंह या गले के टीश्यूज में होता है. इसमें होंठ, जुबान, मसूड़ों का कैंसर भी शामिल है. तंबाकू और अल्कोहल के सेवन से मुंह का कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

मुंह से खून निकलना, दांतों का हिलना, कुछ खाने पर गले में दर्द होना, गर्दन में गांठ होना, मुंह में लाल चकत्ते पड़ना, अचानक वजन कम होना आदि इस कैंसर के लक्षण हैं.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com