संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में खुलासा, आतंकी संगठन ISIS भारत को दहलाने की साजिश रच रहा

खूंखार आतंकी संगठन ISIS भारत को दहलाने की साजिश रच रहा है. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक इराक में मौजूद इस्लामिक स्टेट (ISIL या ISIS) और उसके सहयोगी संगठन (ISIL-K) खोरासन के नए सरगना शिहब अल मुहाजिर मिलकर भारत समेत एशिया के कई देशों में आतंक फैलाने की साजिश(ISIS and Haqqani Network Planning terror attack) रच रहे हैं. ये संगठन भारत के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, मालदीव, पाकिस्तान और श्रीलंका में अपने मंसूबों को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं. ज्यादा चिंता की बात यह भी है कि ISIS को आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क का भी साथ मिल गया है. हक्कानी नेटवर्क पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर काम करती है.

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने खुद इस रिपोर्ट की जानकारी दी है. महासचिव की 12वीं रिपोर्ट में आईएस की वजह से अंतरराष्ट्रीय शांति को पैदा हो रहे खतरे का जिक्र है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ISIL (ISIS का दूसरा नाम) के एक से दो हजार आतंकी पूरे अफगानिस्तान में फैले हुए हैं. यह संगठन इस देश में अब तक कई हमलों को अंजाम दे चुका है. इसमें नवंबर में काबुल यूनिवर्सिटी पर हुआ हमला भी शामिल है.

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक ISIL-K के पास अभी 1000 से 2200 तक आतंकी हैं, जो अफगानिस्तान के तमाम प्रांतों में फैले हुए हैं. शिहब अल-मुहाजिर को जून 2020 में संगठन का नया सरगना बनाया गया था. अब जानकारी मिली है कि यह अफगानिस्तान, भारत और बांग्लादेश के अलावा अन्य एशियाई देशों को दहलाना चाहता है. यह भी पता चला है कि अपने मंसूबों में कामयाब होने के लिए इसने हक्कानी नेटवर्क से हाथ मिला लिया है.

हक्कानी नेटवर्क को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI का साथ मिला हुआ है. पाक खुफिया एजेंसी के इशारे पर ही यह आतंकी संगठन अफगानिस्तान में आतंक फैला रहा है. पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान में यह आतंकी संगठन आराम से अपना काम कर रहा है और इसे पाक सरकार की शरण मिली हुई है. अफगानिस्तान में हुए कई बड़े हमलों के पीछे इसी का हाथ है.

रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि दक्षिण एशिया में अपनी जड़ें तलाशने के लिए ISIS नई भर्तियां भी करने में लगा हुआ है. जानकारी मिली है कि ऑनलाइन मंच पर प्रोपेगैंडा फैलाकर यह लोगों की तलाश करने में जुटा हुआ है. मालदीव और श्रीलंका में खासतौर से यह अभियान तेजी से चलाया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने यह भी कहा है कि आतंकी संगठन महामारी का फायदा भी उठाने की कोशिश में लगे हुए हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com