शेयर बाजार ऑल टाइम हाई, सेंसेक्स ने 77,326 और निफ्टी ने 23,573 का स्तर छुआ

18 जून 2024 को शेयर बाजार के दोनों सूचकांक तेजी के साथ खुले हैं। बाजार खुलते ही सेंसेक्स ने ऑव-टाइम हाई को टच कर लिया। ग्लोबल मार्केट से मिल रहे अच्छे संकेतों ने बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की है। आज सेंसेक्स 200 अंक और निफ्टी 105 अंक की तेजी के साथ खुले है। शेयर बाजार में आई तेजी का असर भारतीय करेंसी पर भी पड़ा है।

जून का यह कारोबारी हफ्ता छोटा है। सोमवार को बकरीद के मौके पर स्टॉक मार्केट के दोनों सूचकांक बंद थे। आज यानी 18 जून को बाजार के दोनों स्टॉक एक्सचेंज बढ़त के साथ खुले। बाजार खुलते ही सेंसेक्स ऑल-टाइम हाई पहुंच गया था।

सेंसेक्स 222 अंक की तेजी के साथ 77326.8 अंक पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी भी 105.20 चढ़कर 23,570.80 अंक पर ट्रेड कर रहा है।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर अदाणी एंटरप्राइजेज, एमएंडएम, विप्रो, अदाणी पोर्ट्स और ओएनजीसी के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि डॉ. रेड्डीज लैब्स, मारुति सुजुकी, टीसीएस, डिविस लैब्स और एचडीएफसी लाइफ के स्टॉक लाल निशान पर हैं।

सेंसेक्स की कंपनियों में विप्रो, टाइटन, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, इंफोसिस, भारती एयरटेल और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर तेजी के साथ आगे बढ़ रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ मारुति, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर लाल निशान पर हैं।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और शंघाई सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे, जबकि हांगकांग निचले स्तर पर कारोबार कर रहा था। सोमवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 2,175.86 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.15 प्रतिशत गिरकर 84.12 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

भारतीय करेंसी में उछाल

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.52 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले बढ़कर 83.48 पर पहुंच गई। यह पिछले बंद से 7 पैसे की वृद्धि दर्ज करती है। शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे की गिरावट के साथ 83.55 पर बंद हुआ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com