शेयर बाजार : आज सेंसेक्स 200 और निफ्टी 50 अंक लुढ़का

शेयर बाजार गुरुवार को लाल निशान पर खुला है। यह छोटा कारोबारी हफ्ता है। इस हफ्ते सोमवार को बाजार राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर बंद था। वहीं, कल भी गणतंत्र दिवस के मौके पर बाजार बंद रहेगा।

इस छोटे कारोबारी हफ्ते में बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। बीते दिन बाजार हरे निशान पर बंद हुआ था, लेकिन आज सुबह फिर से बाजार लाल निशान पर कारोबार करने लगा। आईटी शेयरों में जारी बिकवाली और विदेशी निवेशकों द्वारा जारी बिकवाली की वजह से बाजार गिरावट की ओर चला गया।

आज बीएसई सेंसेक्स 227.72 अंक गिरकर 70,832.59 पर आ गया। वहीं, निफ्टी 55.7 अंक गिरकर 21,398.25 पर आ गया।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स की कंपनियों में टेक महिंद्रा के शेयर में लगभग 4 प्रतिशत की गिरावट आई। बीते दिन कंपनी ने दिसंबर तिमाही की नतीजे जारी किये थे। इस नतीजे में कंपनी ने बताया कि उसका नेट प्रॉफिट में 60 फीसदी की गिरावट के साथ 510.4 करोड़ रुपये हो गई।

इसके अलावा एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंफोसिस, विप्रो, एक्सिस बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक स्टॉक भी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, शंघाई और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में थे जबकि सियोल और टोक्यो निचले स्तर पर कारोबार कर रहे थे। बुधवार को अमेरिकी बाजार मिले-जुले रुख पर बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 6,934.93 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.36 प्रतिशत चढ़कर 80.33 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

मेहता इक्विटीज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (अनुसंधान) प्रशांत तापसे ने कहा

जनवरी एफ एंड ओ अनुबंधों की समाप्ति के कारण अस्थिरता की उम्मीद है। नकारात्मक उत्प्रेरकों में एफआईआई की बिक्री, डब्ल्यूटीआई तेल में बढ़ोतरी और अमेरिकी दर में कटौती की घटती संभावनाएं शामिल हैं।

सीमित दायरे में रुपया

आज भी रुपया डॉलर के मुकाबले सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया डॉलर के मुकाबले 83.13 पर खुला और 83.11 के शुरुआती उच्च स्तर और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.14 के शुरुआती निचले स्तर को छू गया। बीते दिन बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.12 पर बंद हुआ था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com