शुभ संयोग- सोमवार व्रत के साथ ही आज प्रदोष व्रत भी…

सावन के पवित्र महीने का आज दूसरा सोमवार है। शिव भक्त हर साल की तरह इस साल भी अपने इष्ट को प्रसन्न करने में लगे हैं। देश के प्रमुख शिवालयों में शिव भक्तों का सैलाब उमड़ आया है। यहीं नहीं आज के दिन खास संयोग भी बन रहा है। सोमवार व्रत के साथ ही आज प्रदोष व्रत भी है। प्रदोष के साथ सोमवार का व्रत होने से इसका महत्व और बढ़ गया है। 

देवभूमी उत्तराखंड के हरिद्वार में लगभग 3.30 करोड़ तीर्थयात्री कांवर यात्रा के चलते वहां पहुंच गए है। वाराणसी में भी शिव भक्तों ने सावन के दूसरे सोमवार को पूजा अर्चना की। हजरों की संख्या में लोग मंदिर के बाहर भगवान शिव के दर्शन करने के लिए खड़े हुए हैं। साथ ही कई भक्त जमीन पर रैंग कर मंदिर तक पहुंच रहे हैं। गौरखपुर में भी श्रृद्धालुओं ने महादेवी झारखंड़ी मंदिर में पूजा और शिवलिंग का जलाभिषेक किया। देवघर में सावन महीने के दूसरे सोमवार को बाबा बैद्यनाथ धाम में दर्शन करने के लिए भक्तों की बड़ी कतारें लगी हैं। 

प्रयागराज सावन माह के दूसरे सोमवार को मनकामेश्वर मंदिर में पूजा आर्चना करने के लिए भारी संख्या में शिव भक्त वहां पहुंचे। दिल्ली के गौरीशंकर मंदिर में भी कुछ ऐसी ही नजारा देखने को मिला। यहा भी भक्तों का तांता सुबह से ही लगने लगा था। 

जानें क्यों खास है सावन का दूसरा सोमवार 
सावन माह में पड़ने वाले प्रदोष व्रत का बहुत महत्व होता है। जिनका मन बेचैन और चंचल मन वाले लोगों के लिए यह व्रत काफी फलदायी होता है। इस व्रत को करने से जीवन में हमेशा सफलता के अवसरों में वृद्धि होती है। साथ ही बिना किसी बाधा के सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं। 

शुभ संयोग
सावन का दूसरे सोमवार का व्रत 29 जुलाई को है और ठीक इसके तुरंत बाद मंगलवार को शिवरात्रि का त्योहार हैय़ सोमवार का दिन जहां भगवान शिव को समर्पित है वहीं मंगलवार को दिन माता पार्वती के लिए है। 30 जुलाई यानी मंगलवार को मंगला गौरी व्रत रहेगा। शिवरात्रि के दिन मान्यता है कि रात में भी जागरण करना चाहिए और शिव भगवान के साथ माता पार्वती और शिव परिवार की पूजा की जाती है।  

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com