शुगर लेवल कम होने पर समय पर उपचार ना मिले तो बढ़ सकती है परेशानी,तो जानें इसी से जुड़े कुछ टिप्स..

कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि लोगों में अचानक शुगर लेवल कम हो जाता है और स्थिती गंभीर हो जाती है। ऐसे में अगर उन्हें समय पर उपचार ना मिले तो परेशानी बढ़ सकती है। जानें इसी से जुड़े कुछ टिप्स

 काम करने, खेलने, या यहां तक कि सीधे तौर पर सोचने के लिए भी हमें ऊर्जा की जरूत होती है और ऊर्जा मिलती है हमें हमारे रक्त शर्करा यानि रक्त ग्लूकोज से। यह हमारे पूरे शरीर में हर समय घूमता रहता है और ऊर्जा प्रदान करता है। ब्लड शुगर हम जो खाते हैं उससे प्राप्त होता है। इंसुलिन नामक एक हार्मोन हमारे रक्तप्रवाह से शर्करा को शरीर की कोशिकाओं में फैलने में मदद करता है और इस तरह यह ऊर्जा बनकर हमें शक्ति प्रदान करते हैं।

कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि लोगों में अचानक शुगर लेवल कम हो जाता है और स्थिती गंभीर हो जाती है। ऐसे में अगर उन्हें समय पर उपचार ना मिले तो परेशानी बढ़ सकती है। लेकिन उपचार से पहले यह जानना आवश्यक है कि शुगर लेवल कम होने के लक्षण क्या होते हैं। साथ ही रक्त शर्करा को स्वस्थ स्तर पर बनाए रखने के लिए डाइट में किन फूड्स को शामिल किया जा सकता है।

लो शुगर लेवल क्या होता है?

आपका ब्लड शुगर पूरे दिन उतार-चढ़ाव करता रहता है। लेकिन अगर आपने पिछले 8 से 10 घंटों से खाना नहीं खाया है तो यह कम रहता है। वहीं खाने के बाद ब्लड शुगर बढ़ जाता है। निम्न रक्त शर्करा को हाइपोग्लाइसीमिया के नाम से भी जाना जाता है, यह तब होता है जब आपके रक्त शर्करा का स्तर 70 मिलीग्राम / डीएल से कम हो जाता है।

लो शुगर के सबसे हल्के से मध्यम लक्षण-

घबराहट और कांपना

पसीना आना

ठंड लगना

चक्कर आना

चिड़चिड़ापन

चिंता

कमज़ोरी

अचानक भूख लगना

उलझन

ध्यान केंद्रित करने में परेशानी

पीला रंग

अनियमित दिल की धड़कन

सिर दर्द

हाइपोग्लाइसीमिया के अधिक गंभीर लक्षण-

खाने या पीने में असमर्थता

अस्थिरता

बेहोशी की हालत

हल्के से मध्यम लक्षणों के लिए, आप आमतौर पर अपने स्तर को सामान्य श्रेणी में लाने के लिए स्वयं कदम उठा सकते हैं। गंभीर लक्षणों के लिए, तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

कौन से खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं?

क्योंकि आपका ब्लड शुगर आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से आता है, आपके ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है जल्दी से नाश्ता करना। अगर रक्त शर्करा 70 मिलीग्राम / डीएल से कम हो जाता है तो कम से कम 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट खाएं, फिर अपनी रक्त शर्करा की जांच के लिए 15 मिनट प्रतीक्षा करें।

रक्त शर्करा स्तर को बढ़ावा देने वाले फूड्स-

फल का एक टुकड़ा, जैसे केला, सेब या संतरा

किशमिश के 2 बड़े चम्मच

15 अंगूर

1/2 कप सेब, संतरा, अनानास या अंगूर का रस

1/2 कप नियमित सोडा (शुगर फ्री नहीं)

1 कप फैट फ्री दूध

1 बड़ा चम्मच शहद या जेली

कोई मीठी टॉफी

पानी में 1 बड़ा चम्मच चीनी

पीनट बटर आइसक्रीम और चॉकलेट जैसे प्रोटीन या फैट वाले खाद्य पदार्थ उपयोगी हो सकते हैं।

हाई फैट वाले फूड आइटम्स जैसे होल व्हीट की रोटी और अन्य फाइबर वाले खाद्य पदार्थ रक्तप्रवाह में अवशोषित होने में अधिक समय लेते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com