शाम को लगने वाली हल्की-फुल्की भूख मिटाने के लिए मोठ की चाट

शाम को चाय के साथ ज्यादातर घरों में तेल-भुने आइटम्स ही पसंद किए जाते हैं जो बेशक चाय का मजा दोगुना कर देते हैं लेकिन सेहत के लिहाज से ये बिल्कुल भी हेल्दी ञप्शन्स नहीं होते तो अगर आप ईवनिंग स्नैक्स के लिए कुछ हेल्दी ऑप्शन्स ढूंढ़ रहे हैं तो मोठ चाट है इसके लिए बेस्ट ऑप्शन। जान लें इसे बनाने का तरीका।

शाम को लगने वाली भूख मिटाने के लिए दिल तो समोसे-पकौड़े पर ही जाकर रूकता है। डीप फ्राइड आइटम के बिना शाम की स्नैकिंग पूरी कहां होती है, लेकिन ये चीज़ें खाने में जितनी मजेदार लगती है, उतनी ही अनहेल्दी होती हैं। इन्हें खाने से वजन और बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बहुत जरूरी है आप क्या खा रहे हैं इस पर ध्यान देना। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं शाम की भूख मिटाने के लिए ऐसी रेसिपी, जो स्वाद और सेहत दोनों में है जबरदस्त। जो है मोठ की चाट। 

मोठ प्रोटीन, विटामिन और कई सारे मिनरल्स से भरपूर होती है। जिसे खाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। 

मोठ चाट की रेसिपी

सामग्री–  1/2 कप (100 ग्राम) मोठ दाल, 1 मीडियम साइज का उबला आलू, 1 टमाटर छोटे टुकड़ों में कटा हुआ, 1 बारीक हरी मिर्च कटी हुई, 1/4 छोटा चम्मच- हल्दी पाउडर, 3/4 छोटा चम्मच काला नमक, स्वादानुसार नमक, 3/4 छोटा चम्मच चाट मसाला, 1/2 छोटा चम्मच भुना जीरा, 2 चम्मच हरी चटनी, नींबू 1/2 टुकड़ा, हरा धनिया – 1 बड़ा चम्मच 

विधि

– मोठ को बनाने से एक रात पहले पानी में भिगो दें। सुबह ये अच्छी तरह फूल जाती है। ध्यान दें मोठ से दोगुनी मात्रा पानी की रखनी है।

– अंकुरित होने के लिए अगले दिन इसे पानी से निकालकर गीले तौलिये में लपेट कर कहीं टांग दें या फिर छलनी पर रख दें। 

– चाट बनाने के लिए मोठ को हल्का उबालना है, जिससे ये थोड़ा नरम हो जाए। इसके लिए एक बर्तन में दो कप पानी लें, उसमें नमक और हल्दी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिलाएं और अंकुरित मोठ डालकर पांच मिनट उबाल लें।

– 5 मिनट के बाद, गैस बंद कर दें। ज्यादा उबालने से खाने में मजा नहीं आता।

– उबले हुए मोठ को एक बाउल में निकाल लें। चाट बनाने के लिए इसमें काला नमक, चाट मसाला, मिर्च, भुना जीरा पाउडर, टमाटर और कटे हुए आलू डालें। ऊपर से हरे धनिए की चटनी और नींबू का रस। सारी चीज़ों को चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिला लें।

– चाट में ऊपर से सरसों या जैतून का तेल भी डाला जा सकता है। इससे स्वाद बढ़ जाता है। 

– तैयार है चाट सर्व करने के लिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com