शादीशुदा शत्रुघ्न स‍िन्हा रो पड़े थे रीना के र‍िश्ते की खबर सुनकर

बॉलीवुड एक्टर शत्रुघ्न स‍िन्हा का नाम ह‍िंदी स‍िनेमा के मशहूर एक्टर्स में शुमार है. शत्रुघ्न स‍िन्हा ने फिल्मी दुन‍िया के साथ राजनीत‍ि में भी खूब नाम कमाया. लेकिन शत्रुघ्न स‍िन्हा की पर्सनल लाइफ भी खूब चर्चा में रही. भले ही 1980 में शत्रुघ्न स‍िन्हा ने मिस इंड‍िया रह चुकीं पूनम से शादी की थी. पर उनका नाम हमेशा मशहूर एक्ट्रेस रीना रॉय के साथ जोड़ा गया.

शत्रुघ्न स‍िन्हा ने 1969 में बतौर व‍िलेन अपने कर‍ियर की शुरुआत प्यार ही प्यार फिल्म से की थी. बाद में वो हीरो के तौर पर काम करने लगे. शत्रुघ्न स‍िन्हा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने अपने करियर में कई उल्लेखनीय फ़िल्में कीं.

कहा जाता है कि रीना रॉय और शत्रुघ्न स‍िन्हा की पहली मुलाकात फिल्म 1972 में फिल्म मिलाप के सेट पर हुई थी. इसके बाद दोनों ने कालीचरण फिल्म में काम किया. ये फिल्म दोनों के कर‍ियर के ल‍िए सफलता लेकर आई. इस फिल्म के दौरान दोनों की नजदीकियां चर्चा में रहीं. लेकिन दोनों के र‍िश्ते को मुकाम नहीं मिल सका.

शत्रुघन ने स्टारडस्ट मैगजीन से इंटरव्यू में रीना रॉय संग र‍िश्ते पर सवाल किए जाने पर इंटरव्यू में कहा था, “रीना के साथ मेरा रिश्ता पर्सनल रहा है. लोग कहते हैं कि शादी के बाद मेरी भावनाएं रीना के लिए बदल गईं. लेकिन यह बढ़ गई, मैं खुशनसीब हूं कि रीना ने अपनी जिंदगी के 7 साल मुझे दिए हैं. “

यह भी खबरें आईं कि जब रीना रॉय की शादी की न्यूज सामने आई तो शत्रुघ्न स‍िन्हा बुरी तरह रोए थे. रीना रॉय ने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी कर ली थी.

इस बारे में सेंसर बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष पहलाज न‍िहलानी ने शत्रुघ्न स‍िन्हा की बायोग्राफी एनिथिंग बट खामोश में खुलासा करते हुए बताया था,  “साल 1982 में जब मैंने रीना को एक फिल्म ऑफर किया तो रीना ने मुझसे कहा कि अपने दोस्त (शत्रुघ्न स‍िन्हा) से जाकर कह दीजिए कि मैं उनके जवाब का इंतजार कर रही हूं. अगर उनका जवाब हां है तो ही मैं उनके साथ फिल्म करूंगी वरना में अगले 8 दिनों में शादी कर लूंगी.”

जब पहलाज ने फोन पर शत्रु को यह बात बताई तो वे फोन पर ही फूट-फूट कर रोने लगे. तब पहलाज ने अपने दोस्त शत्रु को सलाह दी कि वे रीना को जाने दें, इसी में सबकी भलाई है. जिसके बाद रीना ने क्रिकेटर मोहसिन खान के साथ शादी कर ली.

एक इंटरव्यू में शत्रुघ्न की पत्नी पूनम ने भी कहा था, “जब मुझे दोनों के अफेयर का पता चला तो मैं इनके रास्ते से हट गई थी. लेकिन शत्रु ऐसी लड़की से शादी नहीं करना चाहते थे, जिनपर वे विश्वास नहीं करते थे. मैं यह बात जानती थी कि शादी के बाद भी उनका अफेयर चला.”

शत्रुघ्न स‍िन्हा के अफेयर के बारे में उनकी बेटी सोनाक्षी स‍िन्हा ने कहा था, “जब ये सब हुआ तब मैं पैदा भी नहीं हुई थी. जैसे-जैसे बड़ी हुईं, चीजों को समझना शुरू किया. लेकिन मेरे लिए ये सब चीजें कोई मायने नहीं रखती हैं. मेरे ल‍िए पर‍िवार ही सबकुछ है.” रीना से अपनी शक्ल मिलने पर सोनाक्षी ने कहा था, “मेरी शक्ल किसी से मिलने की बात है तो मुझे लगता है, मैं अपनी मां पूनम स‍िन्हा की तरह द‍िखती हूं.”

शत्रुघ्न सिन्हा बॉलीवुड से राजनीति में आने वाले सबसे सफल  एक्टर हैं. तीन दशक तक बीजेपी की राजनीति में सक्रिय शत्रुघ्न अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com