विश्व कप: एक बार फिर ‘सरताज’ बनो, इंग्लैंड में शुरू होगा क्रिकेट…

10 टीमें, 11 मैदानों पर 46 दिन तक 48 मैचों में भिड़ेंगी और इसके बाद 14 जुलाई को दुनिया को नया विश्व चैंपियन मिल जाएगा। क्रिकेट के जनक देश इंग्लैंड में गुरुवार से इस खेल का सबसे बड़ा महाकुंभ शुरू होगा और इसमें खिताब की दो सबसे बड़ी दावेदार टीमें होंगी नंबर एक रैंकिंग वाली इंग्लैंड और नंबर दो पर काबिज भारत।

बुधवार को बकिंघम पैलेस के पास स्थित प्रतिष्ठित लंदन मॉल में उद्घाटन समारोह हुआ। इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ ने सभी टीमों के कप्तानों से मुलाकात की और उनके साथ फोटो खिंचवाए। इत्तेफाक से जिस दिन विश्व कप का आगाज हो रहा है उसी दिन देश में फिर से मोदी सरकार का शपथ ग्रहण होगा और ऐसे में कप्तान विराट कोहली से भारतीय प्रशंसकों को उम्मीद होगी कि वह भी 1983 और 2011 के प्रदर्शन को दोहराते हुए 2019 में भारत के लिए तीसरी बार विश्व कप ट्रॉफी जीतें।

पहला मैच इंग्लैंड-  दक्षिण अफ्रीका के बीच-  क्रिकेट के इस महाकुंभ की शुरुआत गुरुवार को लंदन के ओवल स्टेडियम में मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबले से होगी। इयोन मोर्गन की कप्तानी वाली मेजबान इंग्लिश टीम 44 साल के खिताबी सूखे को खत्म करने की तलाश में है। पांचवीं बार विश्व कप की मेजबानी कर रहा इंग्लैंड आज तक यह खिताब नहीं जीत सका है।

ऐसा होगा विश्व कप-  10 टीमें इस टूर्नामेंट में भाग ले रही हैं और शुरुआती दौर में हर टीम एक-दूसरे से भिड़ेगी 9 मुकाबले हर टीम को कम से कम खेलने को मिलेंगे 4 शीर्ष टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगे और इसमें से दो फाइनल में पहुंचेंगी। लॉ‌र्ड्स में होने वाले फाइनल का विजेता ट्रॉफी हासिल करेगा 12वां वनडे विश्व कप है ये। पहला विश्व कप 1975 में आयोजित हुआ था 16 अंपायरों को विश्व कप के मैचों के की दी जिम्मेदारी। 06 मैच रेफरी इस टूर्नामेंट में होंगे शामिल 28 करोड़ रुपये विश्व कप जीतने वाली टीम को दिए जाएंगे। उपविजेता को 14 करोड़ रुपये मिलेंगे भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया को खिताब का दावेदार माना जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज उलटफेर करने में माहिर हैं। 

खूबसूरत ट्रॉफी-  विश्व कप ट्रॉफी सोने और चांदी से मिलकर बनी होती है, जिसमें एक ग्लोब होता है जो सोने से बना होता है। गोल्डन ग्लोब तीन स्तंभों के सहारे टिका होता है। इन तीन स्तंभों का आकार (लेकिन मुड़ा हुआ) स्टंप्स और गिल्लियों की तरह होता है। ये तीन स्तंभ क्रिकेट के मूलभूत पहलू को दर्शाते हैं, जिनमें बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग होती है। ग्लोब दुनिया के साथ-साथ क्रिकेट गेंद को दर्शाता है। ये चमचमाती ट्रॉफी 60 सेंटीमीटर की ऊंचाई की है और इसका वजन 11 किलो के करीब है। 1999 में पहली बार इस ट्रॉफी को बनाया गया था। लंदन की एक टीम इस ट्रॉफी को दो महीने में बनाती है।

नंबर वन टीम-  इंग्लैंड- नंबर वन बल्लेबाज- विराट कोहली (भारत)- नंबर वन गेंदबाज- जसप्रीत बुमराह (भारत)- नंबर वन ऑलराउंडर- शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)

अब तक के विजेता –

विजेता-  वर्ष

वेस्टइंडीज, 1975

वेस्टइंडीज, 1979

भारत, 1983

ऑस्ट्रेलिया, 1987

पाकिस्तान, 1992

श्रीलंका, 1996

ऑस्ट्रेलिया, 1999

ऑस्ट्रेलिया, 2003

ऑस्ट्रेलिया, 2007

भारत, 2011

ऑस्ट्रेलिया, 2015

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com