विराट कोहली का टी20 क्रिकेट से कप्तानी छोड़ने का फैसला, जानें किसकी कप्टेंसी में भारत ने जीते सबसे ज्यादा मैच 

दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को आज भारतीय कप्तान विराट कोहली ने चौंका दिया। विराट कोहली ने आज शाम टी-20 फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी पद को छोड़ने का एलान कर दिया। विराट कोहली ने बताया का मेरे ऊपर तीनों फॉर्मेटों में कप्तानी करने के कारण अधिक वर्कलोड था। जिसके कारण दुबई में अक्टूबर में टी20 वर्ल्ड के समाप्त होने के बाद टी20 फॉर्मेट में भारतीय टीम के लिए कप्तानी नहीं करेंगे। विराट कोहली को 2017 में इंटरनेशल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेटों में भारत का कप्तान बनाया गया था।

विराट कोहली का टी20 क्रिकेट में रिकॉर्ड अच्छा रहा है। विराट कोहली ने अपने करियर में 90 टी20 मुकाबले खेले हैं। जिसमें उन्होंने आधे मुकाबले अपनी कप्तानी में टीम इंडिया के लिए खेले हैं। वहीं आधे मुकाबले भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी या अन्य की कप्तानी में खेले हैं।

कोहली ने भारत के लिए टी20 क्रिकेट में 50 के शानदार औसत से रन बनाए

विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए अबतक 90 टी20 इंटरनेशल मैच खेले हैं। कोहली ने 90 मैचों में 3129 रन बनाए हैं। विराट कोहली का औसत में भी टी20 फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन रहा है। विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल मैचों में 52.6 की शानदार औसत से रन बनाए हैं। वहीं बात करें उनके आईपीएल मुकाबलों की तो आईपीएल में 199 मैच खेले हैं। उन्होंने आईपीएल में 199 के दौरान 6076 रन बनाए हैं। लेकिन इसके दौरान उनका औसत 38.00 का रहा है।

टी20 क्रिकेट में विराट कोहली का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने 2017 में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए कप्तानी करनी शुरू की। विराट कोहली की कप्तानी में भारत का शानदार रिकॉर्ड भी है। कोहली की कप्तानी में भारत ने 45 मैच खेले हैं। जिसमें भारत को 27 मैचों में शानदार जीत मिली है। और 14 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं दो मैच टाई हुए हैं।

रोहित शर्मा कप्तान बनने के प्रबल दावेदार

उनके इस शानदार कप्तानी के रिकॉर्ड के देखते हुए चयनकर्ताओं को भारत का टी20 फॉर्मेट में कप्तान की खोज करना आसान नहीं होगा। हालांकि कप्तान की रेस में सबसे आगे भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा का नाम है। रोहित शर्मा का रिकॉर्ड भी भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए अच्छा रहा है। रोहित ने 10 मैचों वनडे मुकबलों में कप्तानी की हैं। जिसमें भारत को 8 में जीत मिली है तो 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। अब देखना होगा क्या रोहित शर्मा ही टीम इंडिया के नए कप्तान होंगे। या चयनकर्ता किसी नए युवा चेहरे पर अपना दांव लगा सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com