वर्कआउट के पहले और बाद की ये आदतें पहुंचाती सकती है हानि

नई दिल्ली: Workout से पहले आपकी स्किन डल होती है और स्किन सेल्स रेस्ट मोड में होते हैं.  रेगुलर एक्सरसाइज से एजिंग प्रोसेस पर रीजेनरेटिंग इफेक्ट पड़ता है और इसका असर स्किन पर भी दिखता है. योगा, पाइलेट्स और कार्डियो जैसे वर्कआउट्स आपके पोश्चर को ठीक करते हैं.  इससे मूवमेंट और फ्लेक्सिबिलिटी बेहतर होती है और आप यंग नजर आते हैं. इससे ब्लड फ्लो का सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर के सभी हिस्सों खास करके स्किन सेल्स में ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचते हैं.  वर्कआउट के बाद आपकी स्किन पर एक ग्लो नजर आता है, लेकिन वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद आपको कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए.

वर्कआउट से पहले

– किसी भी तरह के मेकअप और कॉस्मेटिक के साथ वर्कआउट करना आपको नुकसान पहुंचाएगा. इससे रोम छिद्र और Sweat Glands  ब्लॉक हो जाते हैं.  इसकी वजह से जब आप वर्कआउट करते हैं, तब स्किन सांस नहीं ले पाती. 

-वर्कआउट (Workout) करने से पहले स्किन को अच्छी तरह से क्लीन कर लें. माइल्ड फेस वॉश से चेहरा धो लें. 

-वर्कआउट के दौरान बहुत ज्यादा पसीना आने से बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है और स्किन में ड्राईनेस आ जाती है. चेहरे की क्लींजिंग के बाद मॉइश्चराइजर और लिप बाम लगाएं.  इससे होंठ फटने की समस्या नहीं होगी. 

-अगर आउटडोर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें.  इससे हानिकारक यूवी किरणों से बचाव होगा. 

-स्किन को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से सुरक्षित रखने के लिए Antiperspirant अप्लाई करें.

वर्कआउट के बाद

-वर्कआउट (Workout) के बाद अच्छी तरह से चेहरे को धोएं. पसीने की वजह से स्किन में बैक्टीरिया चिपक जाते हैं. ठंडे पानी और फेस क्लींजर से चेहरा धोएं.  इससे पसीना, धूल कण और ऑयल चेहरे से हट जाएंगे. 

-वर्कआउट के बाद स्किन सेंसिटिव हो जाती है, इसलिए मॉश्चराइजर जैसी चीजें चेहरे पर  तुरंत न लगाएं.  बहुत ज्यादा प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल एक साथ करने से स्किन इरिटेट हो सकती है और इससे त्वचा पर डनेस की समस्या हो सकती है. 

-वर्कआउट के बाद ठंडे पानी से नहाएं. इससे रोमछिद्र बंद हो जाएंगे और स्किन को कूल करने में मदद मिलेगी. इसके कुछ देर बाद कूलिंग जेल और मॉश्चराइजर लगाएं. 

-Glycolic acid, Retinoids और Vitamin C वाली चीजें वर्कआउट के बाद न लगाएं. 

-Isopropyl Myristate वाले हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल भी न करें. इससे स्किन प्रॉब्लम हो सकती है. 

-बार-बार चेहरा न छुएं. इससे बैक्टीरिया और कीटाणु आपके चेहरे पर चिपक जाते हैं. 

-हल्के और ढीले ढाले कपड़े पहनें. इससे स्किन इरिटेट नहीं होगी. 

-स्किन के लिए ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें जिसमें अच्छी मात्रा में कैफीन हो. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आर्गन ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये पोस्ट वर्कआउट मॉश्चराइजर की तरह काम करेगा. 

वर्कआउट से इससे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने के अलावा ब्लड फ्लो के जरिए अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है. ये बॉडी में कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिससे नई स्किन सेल्स बनती हैं, इसलिए कुछ खास बातों का ख्याल रख आप वर्कआउट के पूरे फायदे उठा सकते हैं. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com