लैपटॉप इंपोर्ट बैन:  इन कंपनियों को मिली हरी   

सरकार ने लैपटॉप, कंप्यूटर और अन्य आईटी हार्डवेयर प्रोडक्ट के आयात की अनुमति देने के लिए अब तक प्राप्त 111 अनुरोधों में से लगभग 110 आवेदनों को मंजूरी दे दी है। इसकी जानकारी एक सरकारी अधिकारी ने दी है। जिन कंपनियों के आवेदन को मंजूरी मिली है उनमें डेल इंटरनेशनल सर्विसेज इंडिया, एपीएल इंडिया, एचपी इंडिया सेल्स प्राइवेट लिमिटेड, लेनोवो (इंडिया), एएसयूएस इंडिया, आईबीएम इंडिया, सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स, शाओमी टेक्नोलॉजी इंडिया, सिस्को कॉमर्स इंडिया, सीमेंस लिमिटेड और बॉश लिमिटेड शामिल हैं। अधिकारी के मुताबिक आईटी उत्पादों के आयात के लिए प्राधिकरण के लिए अब तक 111 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

आपको याद दिला दें कि सरकार ने पिछले महीने लैपटॉप और कंप्यूटर के आयात पर प्रतिबंधों में बदलाव किया, जिसके तहत आयातकों को आयात होने वाले प्रोडक्ट की संख्या और कीमत का विवरण देना होगा। इसके लिए अब लाइसेंस की जरूरत होगी।

नई ‘आयात प्रबंधन प्रणाली’ का उद्देश्य बाजार की आपूर्ति को नुकसान पहुंचाए बिना या बोझिल लाइसेंसिंग व्यवस्था बनाए बिना देश में लैपटॉप, टैबलेट और कंप्यूटर के शिपमेंट की निगरानी करना है।

अधिकारी ने कहा, “अब तक लगभग 110 आयात लाइसेंस जारी किए जा चुके हैं। सभी प्रमुख आईटी हार्डवेयर कंपनियां पहले ही इसका लाभ उठा चुकी हैं। प्राप्त सभी आवेदनों को निर्धारित समय के भीतर निपटाया जा रहा है। कोई भी आवेदन पेंडिंग में नहीं है।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com