लंच मेनू में एड करें मसाला अरबी फ्राई

गर्मियों में रोजाना क्या सब्जी बनाएं ये डिसाइड करना बहुत ही मुश्किल होता है क्योंकि इस सीजन में गिनी- चुनी सब्जियों के ही ऑप्शन होते हैं और उनमें से आधी से ज्यादा सब्जियां बच्चे खाते ही नहीं। अरबी इन्हीं सब्जियों में शामिल है। बच्चे ही क्या बड़ों को भी ये सब्जी नहीं भाती तो आज हम इसकी ऐसी रेसिपी जानेंगे जो हर किसी को आएगी पसंद।

भिंडी, बैंगन, तोरई, लौकी, टिंडा, अरबी और कद्दू गर्मी में मिलने वाली सब्जियां के ऑप्शन्स हैं। इनमें से कुछ ऑप्शन्स को बच्चे रिजेक्ट कर देते हैं, तो कुछ को बड़े। ऐसे में लंच से लेकर डिनर तक के लिए सब्जी डिसाइड करने में सिरदर्द हो जाता है। समझ ही नहीं आता रोजाना क्या ऐसा बनाया जाए, जिसे बच्चों से लेकर बड़े तक बिना नाटक किए खा लें।

कुछ एक सब्जी तो ऐसी हैं, जो काफी हेल्दी होती हैं, लेकिन इनके स्वाद के चलते लोग इन्हें खाना पसंद नहीं करते। जिसमें सिर्फ टिंडा या लौकी ही नहीं, बल्कि अरबी भी शामिल है। हालांकि अरबी को थोड़े एक्सपेरिमेंट के साथ टेस्टी बनाया जा सकता है। आज हम इसकी ऐसी ही एक रेसिपी के बारे में जानेंगे, जो यकीनन बच्चों से लेकर बड़ों तक को आएगी बेहद पसंद। मिनटों में खाने की थाली हो जाएगी सफाचट।

मसाला अरबी फ्राई की रेसिपी
सामग्री- ग्राम अरबी, टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, टीस्पून हल्दी पाउडर, टीस्पून धनिया पाउडर, टीस्पून जीरा पाउडर, टीस्पून अमचूर पाउडर, टेबलस्पून बेसन, टेबलस्पून चावल का आटा, टेबलस्पून कटी हरी धनिया, टेबलस्पून सरसों का तेल, स्वादानुसार नमक

बनाने का तरीका

सबसे पहले अरबी को थोड़े से नमक के साथ दो से तीन सीटी आने तक उबाल लें।
हल्का ठंडा होने के बाद इसे छील लें और गोल- गोल काट लें।
एक कटोरी में कश्मीरी लाल मिर्च, नॉर्मल लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, अमचूर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, बेसन, चावल का आटा मिक्स करें।
इस मसाले को उबली, कटी अरबी के ऊपर डालकर हाथों से या चम्मच से मिक्स कर लें।
पैन में सरसों का तेल गर्म करें।
इसमें जीरे, हींग का तड़का लगाएं।
फिर इसमें अरबी को डालकर 3 से 4 मिनट तक मीडियम आंच पर फ्राई कर लें।
ऊपर से कटी हरी धनिया डालकर रोटी, पराठे या चावल-दाल के सात गरमा-गरम सर्व करें।

टिप्स

  1. अरबी आसानी से दो से तीन सीटी में उबल जाती है। बहुत ज्यादा उबालने से सब्जी अच्छी नहीं बनती।
  2. अरबी को छीलने, काटने के बाद कुछ देर फ्रिज में रख दें। इससे अगर वो ज्यादा उबल गई है, तो फ्रिज में रखने से उसका टेक्सचर थोड़ा ठीक हो जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com