रेलवे स्टेशन पर खूब चलेगा फ्री इंटरनेट

यूजर्स को हर रेलवे स्टेशन पर फ्री इंटरनेट नहीं मिलता है। लेकिन कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन हैं जिन पर यूजर्स के लिए मुफ्त में इंटरनेट (Free Internet) की सुविधा दी जाती है। अगर आप किसी मुश्किल परिस्थिति में फंस जाते हैं तो कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से नेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये सर्विस टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल और RailTel के द्वारा दी जाती है।

वर्तमान समय में हमारे लिए जितने जरूरी गैजेट्स हैं उतनी ही भूमिका इंटरनेट की है। वगैर इंटरनेट के कोई भी काम करना मुश्किल है। ऐसे में कई बार होता है कि जब हम कहीं घर से बाहर जाते हैं तो वहां इंटरनेट की परेशानी आती है। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि रेलवे स्टेशन पर फ्री इंटरनेट का लाभ कैसे लिया जा सकता है।

कहां मिलता है फ्री वाई-फाई

यूजर्स को हर रेलवे स्टेशन पर फ्री इंटरनेट नहीं मिलता है। लेकिन कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन हैं जिन पर यूजर्स के लिए मुफ्त में इंटरनेट (Free Internet) की सुविधा दी जाती है। अगर आप किसी मुश्किल परिस्थिति में फंस जाते हैं तो यहां कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से नेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें ये सर्विस टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल और रेलवे की टेलिकॉम कंपनी RailTel के द्वारा दी जाती है।

फॉलो करें स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

स्टेप 1- सबसे पहले आपको अपने किसी भी डिवाइस में वाई-फाई सेटिंग को ऑन करना है।

स्टेप 2- सर्च फोर नेटवर्क वाले ऑप्शन पर जाना है यहां अवेलेबल नेटवर्क की लिस्ट दिखेगी। जिसमें से आपको “Railwire Network” को सेलेक्ट करना है।

स्टेप 3- एक बार कनेक्ट होने के बाद आपको Railwire Portal पर जाना है। यहां railwire.co.in. ब्राउजर में टाइप करना है।

स्टेप 4- इसके बाद आपके सामने मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन आएगा।

स्टेप 5- अब यूजर्स के पास एक ओटीपी (One-Time Password) भेजा जाएगा।

स्टेप 6- ओटीपी फिल करने के बाद ऑथंटिकेट कनेक्शन हो जाएगा और आप मुफ्त में इंटरनेट का आनंद उठा पाएंगे।

डिजिटल कनेक्टिविटी के लिए सरकार की है पहल

रेलवे स्टेशनों पर फ्री इंटरनेट देने के पीछे सरकार का उद्देश्य डिजिटल कनेक्टिविटी का विस्तार करना है। मुफ्त वाई-फाई का प्रावधान देशभर में डिजिटल कनेक्टिविटी और पहुंच को बढ़ावा देने के सरकार के व्यापक प्रयासों का हिस्सा है। इसके लिए Google Inc. के साथ साझेदारी भी की गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com