रूस के हैकर्स ने अमेरिकी राष्ट्रपति के अभियानों को बनाया निशाना: माइक्रोसॉफ्ट

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने गुरुवार को कहा कि उसने रूस, चीन और ईरान से संयुक्त राज्य अमेरिका में चल रहे राष्ट्रपति अभियानों में शामिल व्यक्तियों और संगठनों पर कई साइबर हमले किए हैं। कंपनी ने अपने ब्लॉग में कहा कि हाल के हफ्तों में, माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव में शामिल लोगों और संगठनों को लक्षित साइबर हमले का पता लगाया है, जिसमें ट्रंप और बिडेन दोनों अभियानों से जुड़े लोगों पर असफल हमले शामिल हैं।

आज हम जिस गतिविधि की घोषणा कर रहे हैं, वह स्पष्ट करता है कि विदेशी गतिविधि समूहों ने 2020 के चुनाव को लक्षित करने के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ाया है जैसा कि प्रत्याशित किया गया था। Microsoft ने कहा कि हमलावर  हैकर समूह स्ट्रोंटियम, ज़िरकोनियम और फॉस्फोरस क्रमशः रूस, चीन और ईरान से संचालित होते हैं।

200 से अधिक स्ट्रोंटियम के लक्ष्यों में अमेरिकी-आधारित सलाहकार हैं जो रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स की सेवा करते हैं, थिंक टैंक, संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय और राज्य राजनीतिक पार्टी संगठनों के साथ-साथ यूनाइटेड किंगडम में राजनीतिक दल भी हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, स्ट्रोंटियम को 2016 में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति अभियान पर कथित हमलों के लिए जिम्मेदार संगठन के रूप में विशेष वकील रॉबर्ट मुलर की रिपोर्ट में भी पहचाना गया था। कंपनी ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के थ्रेट इंटेलिजेंस सेंटर (MSTIC) ने स्ट्रोंटियम द्वारा सितंबर 2019 और आज के बीच कई हमलों को देखा है।

रूस ने अमेरिकी राजनीतिक प्रणाली में बार-बार हस्तक्षेप करने से इनकार किया है, यह कहते हुए कि 2016 के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के नुकसान का बहाना करने के लिए आरोप लगाए गए हैं और साथ ही चुनावी धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के वास्तविक उदाहरणों से जनता का ध्यान आकर्षित किया है।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि चीन के जिरकोनियम ने चुनाव में शामिल उच्च-प्रोफ़ाइल व्यक्तियों पर हमला किया, जिसमें जो बिडेन के अभियान से जुड़े लोग और “अंतर्राष्ट्रीय मामलों के प्रमुख नेता शामिल हैं।” प्रकाशनों के अनुसार, ईरान के फॉस्फोरस ने डोनाल्ड ट्रम्प के अभियान से जुड़े लोगों के व्यक्तिगत खातों पर हमला करना जारी रखा है।

Microsoft ने बताया कि अधिकांश हमलों का पता चला और उसके उत्पादों में निर्मित सुरक्षा उपकरणों को रोका गया। कंपनी ने कहा कि इसने उन लोगों को सूचित किया है जिन्हें निशाना बनाया गया था या समझौता किया गया था ताकि वे खुद को बचाने के लिए कार्रवाई कर सकें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com