राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बाबा बैद्यनाथ मंदिर के गर्भ गृह में पूजा-अर्चना की: झारखण्ड

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बाबा बैद्यनाथ का दर्शन करने देवघर पहुंचे हैं। वे वायुसेना के विमान से दोपहर करीब 1:05 बजे कुंडा एयरपोर्ट पहुंचे। यहां एयरपोर्ट पर मंत्री बादल पत्रलेख ने उनका स्वागत किया।

उनके साथ राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू भी मौजूद हैं। इसके बाद राष्ट्रपति यहां से सड़क मार्ग से बाबा मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने मंदिर के गर्भ गृह में पूजा-अर्चना की। राष्ट्रपति ने करीब 10 मिनट तक शिव और पांच मिनट तक पार्वती मंदिर में पूजा-अर्चना की।

पूजा के बाद राष्ट्रपति परिसदन के लिए रवाना हो गए। इस दौरान रास्ते में उन्होंने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। परिसदन में वे भोजन के उपरांत विश्राम करेंगे।

इसके बाद हवाईअड्डा के लिए रवाना होंगे। 3:50 बजे तक कुंडा एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से शाम चार बजे रांची लौट जाएंगे। इससे पहले मंदिर प्रांगण में आगमन पर 11 वैदिक पुरोहित शंखनाद करके राष्ट्रपति कोविंद का स्वागत किया। राष्ट्रपति ने मंदिर के गर्भ गृह में बाबा पर जलार्पण किया। इसके बाद षोड्शोपचार विधि से पूजा-अर्चना कराई गई।

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर बाबा मंदिर व परिसदन जाने वाला मार्ग पूर्व सील कर दिया गया है। सुरक्षा को लेकर चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। उपायुक्त नैंसी सहाय ने कहा है कि हर स्तर पर पुख्ता इंतजाम किया गया है। साथ ही यातायात व्यवस्था को लेकर भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। निर्धारित रूट में नो-एंट्री जोन घोषित किया गया है, ताकि किसी भी प्रकार की विधि व्यवस्था से संबंधित समस्या ना उत्पन्न हो।

उपायुक्त नैंसी सहाय ने कहा कि राष्ट्रपति को पूरे विधि-विधान से पूजा-अर्चना करायी गई। उन्हें मंदिर में रिसीव करने वाले अधिकारियों की सूची तैयार कर पहचान पत्र निर्गत किया गया था।

राष्ट्रपति के पूजा-अर्चना के दौरान किसी भी अन्य व्यक्ति का मंदिर में प्रवेश निषेध था। राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए एवं विधि व्यवस्था के संधारण के लिए जिला के अधिकारियों के साथ बाहर से आए अधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी।

राष्ट्रपति के देवघर पहुंचने के दो घंटा पूर्व ही हवाईअड्डा से लेकर बाबा मंदिर तक के इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया। इस स्थल से आगमन को पूरी तरह से रोक दिया जाएगा।

इसको लेकर मुख्य पथ में कई स्थानों पर ड्रॉप गेट बैरियर लगा दिया गया। इन ड्रॉप गेट बैरियर को चिह्नित स्थानों पर लगाया गया है। इसके अलावा एप्रोच रोड में स्लाइडिंग बैरियर लगाया दिया गया है।

वहीं, एयरपोर्ट से सर्किट हाउस व मंदिर तक ऊंचे भवनों पर पुलिस की तैनाती की गई है। यहां से तैनात पुलिस जवान निगरानी बनाए रखेगा। यहां से संदिग्धों पर विशेष नजर रखेगी।

राष्ट्रपति करीब 1:35 बजे बाबा मंदिर पहुंचेंगे। यहां 20 मिनट यानी 1:45 बजे से 2:05 बजे तक पूजा-अर्चना करेंगे। फिर परिसदन चले जाएंगे। भोजन और विश्राम के लिए यहां 3:30 बजे तक रुकेंगे। इसके बाद हवाईअड्डा के लिए रवाना होंगे। 3:50 बजे तक एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से 4 बजे लौट जाएंगे।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com