रात 8 बजे के बाद इन 8 चीजों का आप कर सकते है सेवन, जानिए इनके बारे में…

रात का खाना यानी डिनर करने के बाद भी कभी देर रात एकदम मन हो जाता है कि कुछ अच्छा खा लिया जाए. myUpchar से जुड़ी एम्स की डॉ. वीके राजलक्ष्मी का कहना है कि शरीर को ऊर्जा के लिए भोजन की जरूरत पड़ती है. इसलिए यदि कुछ घंटों तक भोजन नहीं करते हैं तो भूख लगने लगती है और यह आम स्थिति है, लेकिन अगर भोजन के बाद भी भूख महसूस हो रही है तो यह स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. अब सेहत को लेकर सोचने वाले इस असमंजस में होते हैं कि आखिर वे ऐसा क्या खाएं, जिससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर न पड़े, वजन बढ़ने की भी चिंता न हो और खाने की इच्छा भी पूरी हो जाए. यहां ऐसे आठ खाद्य पदार्थों के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें रात 8 बजे के बाद खा सकते हैं, जिससे वजन भी नहीं बढ़ेगा और फिर भी आपकी देर रात की संतुष्टि को पूरा करेगा.

पॉपकॉर्न : पॉपकॉर्न अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक दोनों हैं. पॉपकॉर्न के एक सामान्य कप में केवल 30 कैलोरी होती है जो आलू के चिप्स की समान मात्रा से लगभग 5 गुना कम है. बस नमक, मक्खन का ज्यादा इस्तेमाल न करें.

एवोकाडो : एवोकाडो में उच्च मात्रा में फाइबर होता है. इसमें मैग्नीशियम होता है जो कोर्टिसोल यानी तनाव के हार्मोन के स्तर को कम करता है और यह नींद के लिए मांसपेशियों को शांत करने में मदद करता है.

केले : केले पोटेशियम और मैग्नीशियम में हाई होते हैं और प्राकृतिक रूप मांसपेशियों को आराम देने वाले होते हैं. इसमें मौजूद उच्च कार्बोहाइड्रेट बेहतर नींद में मदद करेगी और भूख को जल्दी शांत करेगी. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि केले में मौजूद विटामिन बी6 शरीर में एमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन को सेरोटोनिन में बदलता है जो मेलाटोनिन के स्तर को नियंत्रित करता है. मेलाटोनिन के कारण नींद आती है.  सोने से पहले एक केला खा लें तो आराम मिलेगा और अच्छी नींद आएगी.

डार्क चॉकलेट : सोने से पहले चॉकलेट को दूर रखने के लिए कहा जाता है, लेकिन डार्क चॉकलेट (70% या अधिक) के एक छोटे टुकड़े में सामान्य मिल्क चॉकलेट की तुलना में कम चीनी होती है और यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है.

ब्लूबेरी : एक कप ब्लूबेरी फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है और देर रात का बेहतरीन स्नैक्स है. इसे खाने से पाचन सुधरेगा. जिन लोगों की पाचन क्रिया ठीक नहीं है और भोजन पचाने में तकलीफ होती है, उन्हें ब्लूबेरी जरूर खानी चाहिए.

बादाम : सूखे मेवे और वह भी विशेष रूप से बादाम में मांसपेशियों को आराम पहुंचाने वाले गुण होते हैं. इसलिए अगर रात को कुछ खाने का मन हो तो मुट्ठी भर बादाम खा लेने से कोई समस्या नहीं होगी, बल्कि नींद भी अच्छी आएगी. इसका सेवन मेलाटोनिन स्राव को बढ़ाता है.

दूध : अब रात का खाना खाने के बाद भी पेट में कुछ जगह है, तो गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं. यह खाने की तीव्र इच्छा को खत्म करेगा. साथ ही एंग्जाइटी को भी शांत करेगा, क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से ट्रिप्टोफैन नाम का पदार्थ होता है. रात को एक चम्मच शहद के साथ दूध का विकल्प अपना सकते हैं.

मखाना : रात के खाने के बाद भी भूख लग रही है, लेकिन कुछ ऐसा नहीं खाना चाहते जिससे कि वजन बढ़ने का डर हो तो मखाना खाइए. इसमें कम वसा होती है जिसे खाने से फैट नहीं बढ़ेगा और भूख भी मिटेगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com