रात में कार से करना है लंबा सफर, तो रखें इन बातों का ध्यान

कुछ लोग अक्सर लंबे सफर को रात में करते हैं। लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा जाए तो फिर रात में सफर करना काफी ज्यादा खतरनाक भी हो सकता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि रात में सफर के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आपको कोई परेशानी नहीं हो।

लाइट्स हैं जरूरी
रात में सफर के दौरान सबसे ज्यादा जरूरी होता है दूसरे वाहनों के बीच अपनी मौजूदगी को दिखाना। इसमें कार की लाइट्स काफी ज्यादा काम आती हैं। कार की हेडलाइट सही होने पर आपको जहां कार चलाने में र्प्याप्त रोशनी मिलती है वहीं, कार की अन्य लाइट्स के कारण दूसरे वाहनों को सड़क पर आपकी मौजूदगी की जानकारी भी मिलती है। जिससे आप और आपकी कार के साथ ही अन्य वाहन भी सुरक्षित रहते हैं।

हाई बीम में ना चलाएं कार
आमतौर पर लोगों को कार चलाते हुए लो बीम और हाई बीम की जानकारी नहीं होती। इस कारण सबसे ज्यादा वाहनों को रात में हाई बीम पर चलाया जाता है। ऐसा करना आपके साथ ही दूसरे वाहनों के लिए भी काफी खतरनाक हो सकता है। हाई बीम पर कार को चलाने पर आपको सड़क पर बेहतर रोशनी मिलती है लेकिन इससे सामने से आने वाले वाहन के ड्राइवर की आंखों पर बिना वजह ज्यादा रोशनी पड़ती है, जिससे कई बार हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं नियमों के मुताबिक हाई बीम पर कार चलाने पर चालान भी हो सकता है।

विंडस्क्रीन को रखें साफ
रात में सफर करने के लिए सबसे जरूरी होता है अच्छी विजिबिलिटी। अगर आपकी कार के शीशे साफ नहीं होंगे तो सड़क पर दूसरे वाहनों को देखने में आपको परेशानी होगी और कई बार शीशे गंदे होने के कारण सामने से आ रही गाड़ियों की लाइट भी फैल जाती है जिससे कुछ समय के लिए दिखाई देना कम या बंद हो जाता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि रात में सफर के दौरान विंडस्क्रीन और खिड़की के कांच को साफ करें।

तेज ना चलाएं कार
दिन या रात कभी भी कार को ज्यादा तेज नहीं चलाना चाहिए। दिन में तो रोशनी होने के कारण दूसरी लेन और वाहन का अंदाजा हो जाता है लेकिन रात में ऐसा नहीं हो पाता और हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कभी भी ओवर स्पीड में कार नहीं चलानी चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com