राजस्थान: भीड़ ने भाजपा विधायकों के घर जलाए, हिंसक घटनाओं में शामिल 1,000 लोग किये गिरफ्तार

राजस्थान के करौली जिले के हिंडौन कस्बे में 5,000 लोगों की उग्र भीड़ ने मौजूदा भाजपा विधायक और एक पूर्व विधायक के घरों में आग लगाने और दूसरी जगहों पर आगजनी एवं पत्थरबाजी की घटना के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बंद के दौरान सोमवार और मंगलवार की हिंसक घटनाओं में शामिल करीब 1,000 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. असामाजिक तत्वों के खिलाफ 175 मामले दर्ज किये गये हैं.

राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि प्रदेश में सोमवार को दलित प्रदर्शनकारियों द्वारा किये गये नुकसान के बाद मंगलवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में दूसरी जाति के लोग प्रदर्शन कर रहें है. अलवर में एक शख्स की मौत के बाद लोग अलग-अलग मांगों को लेकर धरने पर बैठ गये.

पुलिस महानिदेशक एन.आर.के. रेड्डी ने बताया कि सोमवार को दलितों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसक घटनाओं के बाद हिंडोन सिटी में मंगलवार को व्यापार मंडल और अन्य जाति के लोगों ने अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति बाहुल्य क्षेत्र में जूलुस निकाला

उन्होंने कहा कि भीड़ को काबू में करने के लिये पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोडे़, लाठीचार्ज और रबड़ की गोलियां चलाई. रेड्डी ने बताया कि बंद के दौरान प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर हुई हिंसक घटनाओं में करीब 170 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. हिंडौन कस्बे को छोड़कर सभी जगह स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और शांतिपूर्ण है.कस्बे में पत्थरबाजी और आगजनी की घटनाओं के बाद सुबह से हालात तनावपूर्ण थी. विधायक और पूर्व विधायक के घर में आगजनी की घटना के बाद मंगलवार सुबह तक के लिये कस्बे में कर्फ्यू लगा दिया गया. करौली पुलिस अधीक्षक अनिल कायल ने बताया कि आगजनी और पत्थरबाजी की घटना के बाद लगभग 40 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

सवाईमाधोपुर जिला कलेक्टर के सी वर्मा ने बताया कि गंगापुर सिटी में अब हालात पूरी तरह नियंत्रण में है और यहां निषेधाज्ञा जारी है. उन्होंने बताया कि कर्फ्यू आज सुबह हटा लिया गया. रेड्डी ने बताया कि संपत्ति को हुए नुकसान और क्षतिग्रस्त वाहनों की संख्या का आकलन किया जा रहा है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com