ये है भारत के 5 महंगे स्कूल, फीस सुनकर उंगलियों की गिनती भूल जाओगे

sc5जब बच्चा छोटा होता है तो उसकी देखभाल की tention होती है। उसके बड़े होने पर उसके school admission की टेंशन। आपको आज हम कुछ ऐसे स्कूलों के बारे में बताएंगे जिनकी फीस सुनकर आप कहेंगे ‘हे भग्वान’।

जब आप किसी स्कूल में अपने बच्चे का एडमिशन कराने जाते हैं तो सबसे पहले आप उसकी फीस देखते हैं। उसके बाद ही आप फैसला लेते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि फीस सुनकर ही आप उस स्कूल में एडमिशन का मन हटा देते हैं। आज हम आपको देश के 5 सबसे महंगे  स्कूल के बारे बताएंगे जिसे सुनकर आप कहेंगे OMG।
1. दून स्कूल (Doon School)
देहरादून के दून स्कूल का नाम हर कोई जानता है।  इसकी स्थापना 1935 में हुई थी।  इसमें अमीरों के बच्चे ही पढ़ सकते हैं क्योंकि यहां की सालाना फीस 970000 रुपये है, जिसमें सिक्योरिटी के लिए 350000 जिसे एडमिशन के समय देना पड़ता है।  साथ ही एडमिशन फीस भी 3 लाख 50 हजार है जो एक बार में देना होता है.।
यह स्कूल गांधी परिवार के लिए भी जाना जाता है।  पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने यहां पढ़ाई की थी।
2. सिंधिया स्‍कूल (Scindia School)
सिंधिया स्कूल की स्थापना 1897 में हुई थी।  महाराजा माधवराव सिंधिया ने ही इसे खोला था।  ग्‍वालियर के इस स्कूल में मुकेश अंबानी, सलमान खान और अनुराग कश्‍यप जैसे दिग्गजों ने पढ़ाई की है।  इसकी सालाना फीस 7,70,800 रुपए है।
 3. मायो कॉलेज (Mayo College)
राजस्‍थान के अजमेर स्थित मायो स्कूल की स्थापना 1875 में हुई थी।  इसे देश के सबसे पुराने Boys Residential पब्लिक स्‍कूल का गौरव हासिल है।  इसके कैंपस में गोल्‍फ कोर्स, पोलो ग्राउंड, हॉर्स राइडिंग, 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग रेंज हैं।  इस स्कूल से पत्रकार वीर सांघवी और जसवंत सिंह जैसे लोगों ने पढ़ाई की है।  इसकी सालाना फीस 514000 रुपये है।
 4. कोल मोंडिएल वर्ल्‍ड स्‍कूल (Ecole Mondiale World School)
मुंबई स्थित यह इंटरनेशनल बैकुलरेट स्कूल IB प्राइमरी ईयर्स प्रोग्राम, मिडल ईयर्स प्रोग्राम और डिप्‍लोमा प्रोग्राम के लिए है। यह स्कूल ग्रेड 9 और 10 के लिए IGCSE ऑफर करता है।  इसकी सालाना फीस 1090000 रुपये है।
5. वेलहम ब्‍वॉयज स्‍कूल (Welham Boys’ School)
यह स्कूल देहरादून में है जो 30 एकड़ में फैला है।  इसकी सालाना फीस 570000 रुपये है। यहां से मणि शंकर अय्यर, नवीन पटनायक, संजय गांधी, विक्रम सेठ जैसे लोगों ने अपनी पढ़ाई पूरी की है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com