ये हैं वो टॉप 5 कंपन‍ियां ज‍िनमें नौकरी चाहता है हर भारतीय

हाल ही में सामने आए एक सर्वे में सर्च इंजन गूगल इंडिया को फिर से अट्रैक्टिव एंप्लॉयर ब्रांड का खिताब मिला है, यानि नौकरी के लिए पसंदीदा कंपनी में गूगल का नाम सबसे ऊपर है। गूगल के बाद नौकरी करने के लिहाज से बेस्ट कंपनी मर्सिडीज-बेंज है। बता दें कि गूगल ने लगातार तीसरी बार इस खिताब को अपने नाम किया है। वहीं सेक्टरल सेगमेंट में अमेजन इंडिया (ई-कॉमर्स), आईटीसी और फिलिप्स इंडिया (कंज्यूमर और हेल्थकेयर) का नाम शामिल है। रैंडस्टैड एंप्लॉयर ब्रांड रिसर्च 2017 के अनुसार लोग आईटी, बीएफएसआई, रिटेल और एफएमसीजी सेक्टर में काम करना सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

ये हैं वो टॉप 5 कंपन‍ियां ज‍िनमें नौकरी चाहता है हर भारतीय

रिसर्च में ये भी सामने आया है कि नौकरी करने के लिए लोग सबसे अधिक एंप्लॉय बेनिफिट, सैलरी, अच्छा काम और नौकरी की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं। वहीं सर्वे में ये भी सामने आया है कि आईटी प्रोफेशनल एसएमई सेक्टर में काम करने के बजाय स्टार्ट-अप इको-सिस्टम में काम करना पसंद करते हैं। वहीं दूसरी ओर इंजीनियरिंग से जुड़े कर्मचारी पब्लिक सेक्टर कम्पनियों में काम करने के बजाय स्टार्ट-अप में काम करना पसंद करते हैं। सेक्टर के अनुसार कर्मचारी आईटी कंपनी में ज्यागा काम करना चाहते हैं और उसके बाद लोगों की पसंद बीएफएसआई और एफएमसीजी, रिटेल में काम करना चाहते हैं।

इस सर्वे में ये भी सामने आया है कि लगभग 31 प्रतिशत कर्मचारी किसी एक सेक्टर या इंड्स्ट्री के प्रति वफादार नहीं हैं और वो एक कंपनी से दूसरी कंपनी में जाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं और कभी भी शिफ्ट कर सकते हैं। बता दें कि इस साल रैंडस्टड कंपनी ने करीब 3500 कर्मचारियों की राय ली है, जो कि देश के सबसे अट्रेक्टिव ब्रांड में आना चाहते हैं। हालांकि दुनिया में कई ऐसी कंपनियां भी है, जो अपने कर्मचारियों को साल में एक बार या साल में दो बार विदेश घूमने के लिए छुट्टी और पैसा भी देती है, इन कंपनियों में बेसकैंप, स्टील हाउस, बंबू एचआर, जी एडवेंचर्स जैसी कंपनियों का नाम शामिल है। यह कंपनियां अपने कर्मचारियों को घूमने के लिए लाखों रुपये देती है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com