ये मायूस चेहरे बयां करते हैं, कि हमसे कहीं ज्यादा दुख तो इन 'शेरनियों' को है...

ये मायूस चेहरे बयां करते हैं, कि हमसे कहीं ज्यादा दुख तो इन ‘शेरनियों’ को है…

भारतीय महिला टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार गई. जीत के करीब पहुंच चुकी टीम इंडिया 9 रनों से हारी. हार के बाद कई खिलाड़ी मैदान पर ही रो पड़ीं. मिताली राज, झूलन गोस्वामी, पूनम राउत, दीप्ति शर्मा समेत हर खिलाड़ी मायूस दिखा.ये मायूस चेहरे बयां करते हैं, कि हमसे कहीं ज्यादा दुख तो इन 'शेरनियों' को है...

अभी-अभी: जेल में देश के इस सबसे बड़े रावण पर हुआ हमला, भीम आर्मी ने कहा-अब हम चुप नहीं बैठेंगे…

टीम की कप्तान मिताली राज ने मैच में मिली इस हार पर चर्चा करते हुए बातचीत कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ रन का पीछा करते हुए टीम दबाव में आ गई थी. हालांकि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें यहां तक पहुंचने का गर्व है. मिताली ने कहा, ‘इस विश्व कप में टीम ने जिस तरह का प्रदर्शन करते हुए दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई, उससे भारत में महिला क्रिकेट की स्थिति बेहतर होगी और खिलाड़ियों को वाजिब तवज्जो मिलेगी.’ 

मिताली ने मैदान में मौजूद समर्थकों का भी शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा, ‘मैं यहां महिला क्रिकेट का समर्थन करने आए सभी प्रशंसकों को धन्यवाद देती हूं. यह सभी महिला क्रिकेटरों के हौसले के लिए बड़ी बात है. निश्चित रूप से यह अनुभव खिलाड़ियों की मदद करेगा. अब हमारे घरों में महिला क्रिकेट को लेकर अलग नजरिया है.’ 

हार के बाद भारतीय क्रिकेट के सभी दिग्गजों समेत कई हस्तियों ने टीम इंडिया का मनोबल बढ़ाया और इस मुकाम तक पहुंचने के लिए शाबाशी दी. पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने भी महिला टीम के इस प्रदर्शन की जमकर तारीफ की. 

आज तक के कार्यक्रम में सौरव ने कहा कि महिला टीम ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है, वह यहां तक पहुंची है ये गर्व की बात है. लेकिन इस खेल के कारण भारत के महिला क्रिकेट में काफी बदलाव आएगा, और हम जल्द ही विश्वकप भी जीतेंगे.

एक समय भारत बिलकुल मजबूत स्थिति में था और जीत आसान लग रही थी. पूनम राउत (86) और हरमनप्रीत (51) ने अर्धशतकीय पारी खेलकर जीत की नींव रख दी थी. टीम का स्कोर 42.5 ओवर में तीन विकेट पर 191 रन था, लेकिन इसके बाद विकेटों की पतझड़ का दौर शुरू हो गया और टीम 48.4 ओवर में 219 रन बनाकर ढेर हो गई. भारत ने आखिरी 7 विकेट महज 28 रनों में ही गंवा दिए.

मैच शुरू होने से सभी खिलाड़ियों को पर्सनल तौर पर बधाई देने के बाद पीएम मोदी ने हार के बाद भी लड़कियों का हौसला बढ़ाया. मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हमारी लड़कियों ने शानदार खेल दिखाया, हमें सभी पर गर्व है. इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला विश्व कप 2017 का खिताब जीतकर चौथी बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है.

इस खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 228 रन बनाए और भारत को 229 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 48.4 ओवर में 219 रन ही बना पाई और इंग्लैंड ने ये मैच 9 रनों से जीतकर चौथी बार वर्ल्ड कप जीता.

भारत की ओर से पूनम राउत ने 86 रनों की पारी खेली. जबकि हरमनप्रीत कौर ने 51 रन बनाए. इंग्लैंड की ओर से अन्या श्रब्सोल ने 6 विकेट लिए. भारतीय महिला टीम लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब जीतने से चूक गई.

इससे पहले साल 2005 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फाइनल में हराया था और इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 9 रनों से हराकर उनका वर्ल्ड कप जीतने का सपना तोड़ दिया. अन्या श्रब्सोल को फाइनल में शानदार बॉलिंग के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. जबकि इस वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में 400 से ज्यादा रन बनाने वाली टैमी ब्यूमोंट को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com