यूपी में मौत बनकर टूटा मौसम का कहर, 90 की मौत...

यूपी में मौत बनकर टूटा मौसम का कहर, 90 की मौत…

उत्तर प्रदेश में बुधवार रात आंधी-तूफान, ओलावृष्टि व बिजली के कहर से 90 लोगों की जान चली गई। 90 से अधिक लोग घायल हुए हैं। सर्वाधिक 50 मौतें आगरा में हुईं। यहां 51 लोग घायल हैं। प्रदेश में 134 पशुओं की भी मौत होने की खबर है।यूपी में मौत बनकर टूटा मौसम का कहर, 90 की मौत...

 

बिजली के खंभे गिरने से लोगों को बिजली-पानी के संकट से भी जूझना पड़ा। दैवी आपदा से आम, गेहूं व सरसों की फसलों को जबरदस्त नुकसान पहुंचा है। हालांकि सरकारी आंकड़ों के अनुसार 73 मौतें हुई हैं। मौसम विभाग ने 5 मई को फिर आंधी-तूफान व बारिश की चेतावनी जारी की है। प्रदेश में कुल 22 जिले आंधी-तूफान से प्रभावित हुए हैं।

सूचना के मुताबिक आगरा में 50, कानपुर नगर, कानपुर देहात व मिर्जापुर में चार-चार, बिजनौर, जालौन व उन्नाव में तीन-तीन, सहारनपुर व हमीरपुर में दो-दो व चित्रकूट, बांदा, कन्नौज, इटावा, बरेली, पीलीभीत, संभल, अमरोहा, रामपुर, मथुरा, रायबरेली, सीतापुर, इलाहाबाद,भदोही व देवरिया में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

शनिवार को इन जिलों में आ सकती है आंधी
अंबेडकरनगर, बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, सीतापुर, गोरखपुर, बलिया, मऊ, गाजीपुर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, संतकबीर नगर, सिद्धार्थनगर, खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत, रामपुर, बरेली, बदायूं, अलीगढ़, महामायानगर, एटा, मथुरा, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत।

राहत कार्य में कोताही बर्दाश्त नहीं : योगी आदित्यनाथ

कर्नाटक चुनाव प्रचार में व्यस्तता के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में आपदा से प्रभावित परिवारों को राहत पहुंचाने के कार्यों का लगातार अपडेट लेते रहे।

उन्होंने अफसरों को निर्देश दिया कि वे व्यक्तिगत रूप से राहत कार्यों की निगरानी करें और प्रभावित लोगों को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराएं। इस मामले में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सीएम ने प्रभारी मंत्रियों को आपदा प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने का निर्देश दिया है।

मुआवजा: प्रदेश सरकार ने बृहस्पतिवार शाम तक 73 मृतकों के परिजनों व 71 घायलों को सहायता राशि दी है। हर मृतक के परिवार को चार लाख रुपये, पशु हानि के लिए 30 हजार रुपये जारी किए गए। वहीं, फसल और मकानों को हुए नुकसान की रिपोर्ट राहत आयुक्त संजय कुमार ने शुक्रवार शाम तक तलब की है।

प्रभारी मंत्री प्रभावित जिलों का जायजा लेकर करें मदद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओलावृष्टि, आंधी, तूफान व आकाशीय बिजली गिरने से प्रभावित जिलों के प्रभारी मंत्रियों को आपदा प्रभावित क्षेत्रों में जाकर हालात का जायजा लेने और पीड़ितों की हर संभव सहायता करने के निर्देश दिए हैं।

इधर मुख्यमंत्री के सख्त निर्देशों के कारण ही अपनों को खोने वाले 95 प्रतिशत परिवारों को 24 घंटे के भीतर राहत सहायता उपलब्ध करा दी गई।  सर्वाधिक प्रभावित आगरा में जनहानि से पीड़ित 98 प्रतिशत परिवारों को सहायता दे दी गई है। घायल व्यक्तियों व पशु हानि से प्रभावित सभी परिवारों को भी सहायता दी चुकी है।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने आपदा से प्रभावित परिवारों को मानक के अनुसार 24 घंटे के भीतर सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। इस क्रम में दैवी आपदा में जान गंवाने वाले 73 लोगों में से 70 परिवारों को, 91 घायलों में से 71 और 134 पशु हानि से प्रभावित परिवारों में से 123 को सहायता उपलब्ध करा दी गई है। बाकी प्र्रभावित परिवारों को बृहस्पतिवार देर रात या शुक्रवार तक  सहायता राशि पहुंचा दी जाएगी।

इस तरह जनहानि के मामले में 95.89 प्रतिशत, घायल व्यक्तियों में  78.02 प्रतिशत को तथा पशु हानि से प्रभावित 96.27 प्रतिशत लोगों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई दी गई है। 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com