यूपी: मुख्य सचिव को लेकर आज साफ होगी तस्वीर

दुर्गा शंकर मिश्र को दिसंबर 2021 में सेवानिवृत्ति से ठीक पहले उन्हें सेवा विस्तार देते हुए प्रदेश का मुख्य सचिव बनाया गया था। इसके बाद दिसंबर 2022 में उन्हें दोबारा एक साल का सेवा विस्तार मिला। दिसंबर 2023 में जब उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा था। तब उन्हें लोकसभा चुनावों के मद्देनजर छह माह का सेवा विस्तार दिया गया। दुर्गा शंकर का कार्यकाल रविवार को समाप्त हो रहा है।

उत्तर प्रदेश का नया मुख्य सचिव कौन होगा, इसकी तस्वीर शनिवार को साफ नहीं हो पाई। शासन के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक स्थिति रविवार को साफ होगी। वहीं, दुर्गा शंकर मिश्र को सेवा विस्तार देने के लिए केंद्र को पत्र भेजे जाने की स्थिति भी अभी तक साफ नहीं हो पाई है। इतना ही नहीं, सेवा विस्तार देने से पहले सतर्कता विभाग से ‘क्लीयरेंस’ की स्थिति भी साफ नहीं हुई है। माना जा रहा है कि जो भी होना है, वह निर्णय रविवार को ही होगा।

दुर्गा शंकर मिश्र वर्ष 1984 बैच के आईएएस अफसर हैं। दिसंबर 2021 में सेवानिवृत्ति से ठीक पहले उन्हें सेवा विस्तार देते हुए प्रदेश का मुख्य सचिव बनाया गया था। इसके बाद दिसंबर 2022 में उन्हें दोबारा एक साल का सेवा विस्तार मिला। दिसंबर 2023 में जब उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा था। तब उन्हें लोकसभा चुनावों के मद्देनजर छह माह का सेवा विस्तार दिया गया। दुर्गा शंकर का कार्यकाल रविवार को समाप्त हो रहा है। इसीलिए चर्चाओं का बाजार गर्म है। कुछ का मानना है कि दुर्गा शंकर को एक और सेवा विस्तार मिलेगा, भले ही वह छोटा ही क्यूं न हो। वहीं, कुछ का यह तर्क है कि उन्हें केंद्र सरकार कोई बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है। इसलिए यूपी को नया मुख्य सचिव मिल सकता है।

दुर्गा शंकर को सेवा विस्तार न मिलने की स्थिति में यूपी कॉडर के 1987, 1988 और 1989 बैच के कई अफसरों की दावेदारी बढ़ जाएगी। इसमें सबसे पहला नाम कृषि उत्पादन आयुक्त और आईआईडीसी मनोज कुमार सिंह का है। वह 1988 बैच के आईएएस अफसर हैं और उनके पास मौजूदा समय में कई अहम विभागों की जिम्मेदारी है। शासन की कई योजनाओं को जमीन पर उतारने में उनकी अहम भूमिका रही है। ऐसे में सेवा विस्तार न मिलने की स्थिति में मनोज कुमार सिंह इस पद के सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। इसके अलावा भारत सरकार में सचिव पद पर तैनात अरुण सिंघल की वापसी भी मुख्य सचिव के तौर पर होने की चर्चा है।

राधा एस चौहान आज हो रही हैं रिटायर, भल्ला को डीओपीटी का अतिरिक्त चार्ज
1988 बैच की आईएएस अधिकारी राधा एस चौहान रविवार को रिटायर हो जाएंगी। वह केंद्र में केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) में सचिव के पद पर तैनात हैं। शनिवार को डीओपीटी के सचिव का अतिरिक्त चार्ज 1984 बैच के अफसर व गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को दे दिया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com