यूक्रेन पर हमले के बाद रूस ने पहले Meta और अब Twitter को किया ब्लॉक, सेवाएं हुई बंद

नई दिल्ली, रूस-यूक्रेन युद्ध का असर अब सोशल मीडिया माइक्रोब्लागिंग वेबसाइट्स पर भी पड़ रहा है। रूस बहुत ही अक्रामक रवैया अपना रहा है। रूस ने मेटा के फेसबुक के बाद अब सूचना के प्रवाह को रोकने के लिए ट्विटर को भी ब्लॉक कर दिया है। ट्विटर ने कहा कि वह रूस में प्लेटफॉर्म पर लगाए जा रहे प्रतिबंध से अवगत है।

थ्रॉटल कनेक्शन
ट्विटर ने शनिवार देर रात एक ट्वीट में कहा कि हम जानते हैं कि रूस में कुछ लोगों के लिए ट्विटर को प्रतिबंधित किया जा रहा है। कंपनी ने कहा कि हम हमारी सर्विस को सुरक्षित और सुचारू रूप से चलाने के लिए काम कर रहे हैं। इंटरनेट निगरानी समूह नेटब्लॉक्स ने रोस्टेलकॉम, एमटीएस, बीलाइन और मेगाफोन सहित हर प्रमुख रूसी दूरसंचार प्रदाता में विफल या भारी थ्रॉटल कनेक्शन देखा।

वीपीएन के माध्यम से ट्विटर का उपयोग
द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार रूसी अभी भी वीपीएन सेवाओं के माध्यम से ट्विटर का उपयोग करने में सक्षम हैं, लेकिन सीधे कनेक्शन प्रतिबंधित हैं। ट्विटर ने कहा कि हमारा मानना है कि लोगों के पास इंटरनेट की मुफ्त और खुली पहुंच होनी चाहिए, जो संकट के समय विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इससे लोग संवाद स्थापित कर संकट से बच सकते हैं।

फेसबुक को किया ब्लॉक

आंशिक प्रतिबंधों से प्रभावित मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने शनिवार को कहा कि वह रूसी राज्य मीडिया को दुनिया में कहीं भी अपने मंच पर विज्ञापन चलाने या मुद्रीकरण करने से रोक रही है। रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के जवाब में अतिरिक्त कदम तब आया जब देश ने फेसबुक तक पहुंच को ‘आंशिक रूप से प्रतिबंधित’ करना शुरू कर दिया।

मेटा ने पहले देश में फेसबुक को प्रतिबंधित करने के रूस के कदम की आलोचना करते हुए कहा कि उसने फेसबुक की तथ्य-जांच प्रथाओं और राज्य द्वारा संचालित मीडिया खातों को लेबल करने की अपनी नीति के जवाब में प्रतिक्रिया व्यक्त की। वहीं, रूस-यूक्रेन की जानकारी साझा करने वाले कई शोधकर्ताओं ने अपने ट्विटर एकाउंट को ‘अप्रत्याशित रूप से’ निलंबित पाया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com