यूएस ने उत्तर कोरिया से नए प्रतिबंध हटाए तो वेनेजुएला के प्रमुख बैंक को किया प्रतिबंधित

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर हाल ही में थोपे गए नए प्रतिबंधों को हटाने का आदेश दिया है। वहीं अमेरिका ने काराकस के प्रमुख बैंक ‘बैंडेस’ तथा इसके चार सहयोगी प्रतिष्ठानों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमेरिका के कोषागार विभाग ने गत गुरुवार को उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंधों का एलान तब किया जब गत माह हनोई में ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की दूसरी शिखर वार्ता बेनतीजा समाप्त हुई थी। दोनों नेताओं की पहली शिखर वार्ता गत जून में सिंगापुर में हुई थी।

ट्रंप का ट्वीट

बीबीसी के अनुसार, ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट में कहा, ‘अमेरिका के कोषागार विभाग ने यह घोषणा की है कि उत्तर कोरिया पर मौजूदा प्रतिबंधों में व्यापक स्तर पर अतिरिक्त प्रतिबंध जोड़े जाएंगे। मैंने इन अतिरिक्त प्रतिबंधों को हटाने का आदेश दिया है।’

इन पर भी था प्रतिबंध 

कोषागार विभाग ने उत्तर कोरिया के साथ कारोबार करने को लेकर गुरुवार को चीन की दो शिपिंग कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस कदम पर चीन और उत्तर कोरिया की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया आई थी। जबकि नए प्रतिबंधों पर अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा था कि यह जरूरी कदम है। जबकि ह्वाइट हाउस ने ट्रंप के आदेश का बचाव किया है। ह्वाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप किम को पसंद करते हैं और वह यह नहीं सोचते हैं कि इन प्रतिबंधों की जरूरत पड़ेगी।’

ट्रंप के ट्वीट से प्रशासन में भ्रम 

उत्तर कोरिया पर लगाए गए नए प्रतिबंधों को हटाने संबंधी ट्रंप के आदेश से उनके प्रशासन में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो गई है। सीएनएन के अनुसार, ट्रंप प्रशासन के अधिकारी यह समझने का प्रयास कर रहे हैं कि वह किन प्रतिबंधों का जिक्र कर रहे हैं?

बैंडेस पर प्रतिबंध 

अमेरिका ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का समर्थन करने पर काराकस के प्रमुख बैंक ‘बैंडेस’ तथा इसके चार सहयोगी प्रतिष्ठानों पर प्रतिबंध लगा दिए। मादुरो द्वारा विपक्ष के नेता जुआन गुइदो के शीर्ष सहयोगी को गिरफ्तार किए जाने के चंद घंटे बाद अमेरिका ने वेनेजुएला के बैंक और चार संबद्ध प्रतिष्ठानों पर प्रतिबंध लगाने का यह कदम उठाया है। वाशिंगटन ने गुइदो को वेनेजुएला के अंतिरम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे रखी है।

ये भी शामिल

अमेरिका के विदेश संपत्ति नियंत्रण वित्त विभाग ने एक बयान में कहा कि प्रतिबंध की जद में आए प्रतिष्ठानों की अमेरिका स्थित या अमेरिका के नियंत्रण वाली सभी संपत्तियां प्रतिबंधित की जाती हैं और इनके बारे में ओएफएसी को रिपोर्ट की जानी चाहिए। अमेरिका ने वेनेजुएला सरकार के नियंत्रण वाले बैंक ‘बैंडेस’ के साथ ही इससे संबद्ध प्रतिष्ठानों-बैंको बैंडेस उरुग्वे, बैंको बिसेंटेनैरियो डेल प्यूबलस, बैंको यूनिवर्सल एसए बैंको डे वेनेजुएला और बैंको प्रोडेम एसए ऑफ बॉलीविया शामिल हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com