यहां अचानक आसमान हो गया गुलाबी,जानिए आखिर क्या है रहस्य?

ब्रिटेन के केंट में गुरुवार को सुबह आसमान रहस्यमयी ढंग से गुलाबी रंग का हो गया और चमकने लगा। केंट के लोग यह नजारा देखकर डर गए।

आसमान में अक्सर अद्भुत नजारे देखने को मिलते हैं। कभी-कभी आसमान में ऐसी चीजें दिखाई देती हैं, जिन्हें देखकर लोग डर जाते हैं। ब्रिटेन के केंट में ऐसा ही नजारा देखने को मिला है। यहां पर गुरुवार को सुबह आसमान रहस्यमयी ढंग से गुलाबी रंग का हो गया और चमकने लगा। केंट के लोग यह नजारा देखकर डर गए। लोगों को शायद लगा कि अब दुनिया खत्म होने वाली है या एलियंस ने हमला कर दिया है।

स्थानीय लोगों के मन में सवाल खड़ा होने लगा कि इस घटना के पीछे की वजह क्या है? लोगों ने सुबह उठने से ठीक पहले आसमान को बहुत ही असामान्य देखा। खींची गई एक तस्वीर में आसमान बिल्कुल गुलाबी रंग का नजर आ रहा है। सोशल मीडिया पर इन तस्वीरों को शेयर करते हुए एक शख्स ने मजाकिया अंदाज में लिखा कि मैंने सोचा कि दुनिया का यह अंत है, चार घुड़सवारों की तलाश कर रहा था।

जानिए क्या है वजह

आसमान गुलाबी क्यों हुआ? इसकी वजह का पता बाद चला है, जो विज्ञान पर आधारित है। दरअसल, टमाटर उगाने वाली एक एग्रीकल्चर कंपनी ने इस आर्टिफीशियल प्रकाश को छोड़ा था। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, थानेट अर्थ एक बड़ी इंडस्ट्रियल फैक्ट्री है। यह कंपनी थानेट आइल पर बिर्चिंगटन में स्थित है। देश का सबसे बड़ा ग्रीनहाउस कैंपस 90 एकड़ भूमि में फैला है।

जानिए क्यों छोड़ते हैं आर्टिफीशियल लाइट

थानेट अर्थ वेबसाइट के मुताबिक, यह विशाल ग्लासहाउस हर वर्ष 400 मिलियन टमाटर, 30 मिलियन खीरे और 24 मिलियन मिर्च की पैदावर करते हैं। बड़ी भूमि के लिए दक्षिण पूर्व इलाके को इसलिए चुना गया, क्योंकि यहां पर लंबे समय तक धूप रहती थी, जिससे बढ़ने वाले पौधों को फायदा मिलता है। सर्दियां एक चुनौती रहती हैं, लेकिन पौधों को प्रकाश चाहिए होता है। इसलिए हर साल इस समय के दौरान आर्टिफीशियल लाइट का इस्तेमाल किया जाता है।

थानेट अर्थ के एक प्रवक्ता का कहना है कि हम एक जिम्मेदार स्थानीय व्यवसाय के रूप में लगातार निगरानी करते हैं कि हमारा व्यवसाय हमारे आसपास के लोगों को किस तरह प्रभावित करते हैं। लाइट चालू होने के बाद हम अपने ग्लासहाउसों में ब्लाइंड्स के जरिए प्रकाश को सही मात्रा में पौधों तक पहुंचाते हैं। सभी को ध्यान में रखकर थानेट अर्थ में जिन गुलाबी एलईडी लाइटों का इस्तेमाल किया जाता है, उसका उत्सर्जन बेहद कम है। उनका कहना है कि घोस्टबस्टर्स को बुलाने की कोई आवश्यकता नहीं है और किसी अलौकिक प्राणी ने थानेट पर हमला नहीं किया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com