यदि रखा जाये इन बातों का खास ख्याल, तो नहीं होंगी यौन समस्यांए

दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है पुरुष की यौन स्वास्थ्य की समस्यांए. लेकिन यदि इसका उचित इलाज किया जाए तो इससे छुटकारा मिल सकता है. शायद आप नहीं जानते की आज के समय में अधिक तनाव के कारण भिन्न भिन्न तरह की यौन परेशानी बढ़ती जा रही है. इससे बचने के लिए पुरुषों को उचित सलहा लेनी चाहिए.

यदि आप उचित तौर पर यौन स्वास्थ्य का ख्याल रखेंगे और जननांगों की सफाई उचित ढंग से नहीं करते हैं तो पार्टनर के साथ यौन सम्बन्ध बनाने से आपके कारण उसे क्लैमिडिया, हर्पिस, गोनोरिया, जेनाइटल वार्ट, हेपेटाइटिस बी, एचआईवी एड्स, सिफलिस आदि यौन रोग होने की समस्या हो सकती है.वास्तविक रूप से ये सभी सम्भोग संचारित रोग हैं जो आपके साथी के शरीर के संपर्क में आने के कारण होते हैं और ये सभी समस्याएं होना बहुत मामूली बात है.यदि आपके जननांगों में संक्रमण है तो आपको लिंग में अधिक खुजली (itching) का अनुभव होने लगती है.और लिंग में सूजन या लालपन आ सकता है. इसलिए आपको अपने यौन स्वास्थ्य की बेहतर तरह से सफाई करना चाहिए.

यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए पुरुषों को संज्ञानात्मक रूप से थेरेपी (cognitive behavioral therapy) लेना चाहिए.

समय समय पर मनोचिकित्सक (psychiatrist ) के पास जाकर मनोवैज्ञानिक सहायता लेना.

इसके अलावा हार्मोनल रिप्लेसमेंट थेरेपी लेना चाहिए. शुद्ध व संतुलित भोजन (balanced diet) एवं नियमित रुप से पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए.

प्रतिदिन योग, प्राणायाम और व्यायाम करना अच्छा होता है.

ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com