मोबाइल चार्ज करते वक्त न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

आज के समय हम संदेश भेजने से लेकर वीडियो और गेम खेलने तक के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में ज्यादा उपयोग होने के कारण मोबाइल की बैटरी खत्म हो जाती है और इसे चार्ज करने की जरूरत पड़ती है। लेकिन चार्ज करने के दौरान हम कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं, जिससे फोन की बैटरी को बहुत नुकसान होता है। तो आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताएंगे, जो लोग अक्सर डिवाइस चार्ज करते वक्त करते हैं। आइए जानते हैं…

मोबाइल को किसी अन्य चार्जर के साथ चार्ज करना

कई बार लोग अपने मोबाइल को किसी और चार्जर से चार्ज करने लगते हैं। ऐसा करने से बैटरी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। तो हमेशा याद रखें कि अपने फोन को उसके साथ आने वाले चार्जर से ही चार्ज करें। इससे आपके डिवाइस की बैटरी खराब नहीं होगी। 

फोन चार्ज करते समय कवर न हटाना

ज्यादातर लोग मोबाइल कवर के साथ फोन चार्जिंग पर लगा देते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे फोन की बैटरी पर दबाव पड़ता है और खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। चार्ज करते समय फोन का कवर हटा दें और उसकी जगह एक पतला कपड़ा रख दें। इससे डिस्प्ले और बैटरी को बिल्कुल भी नुकसान नहीं होगा। 

रातभर फोन चार्जिंग पर लगाना

ज्यादातर लोग दिनभर फोन का इस्तेमाल करके उसको रात में चार्जिंग पर लगाकर सोने चले जाते हैं। ऐसा करने से फोन की बैटरी पर दबाव पड़ता है और ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है। तो भूलकर भी रातभर फोन को चार्जिंग पर न लगाएं। ऐसा करने से फोन की बैटरी जल्दी खराब नहीं होगी। 

फास्ट चार्जिंग थर्ड पार्टी ऐप इस्तेमाल करना

कई बार लोग फोन जल्दी चार्ज करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये ऐप लगातार बैकग्राउंड में एक्टिव रहते हैं, जिससे बैटरी खर्च होती है। साथ ही डाटा लीक होने का खतरा भी बना रहता है। तो भूलकर भी इन थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग न करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com