मेक्सिको में अगाथा तूफान ने मचाई भीषण तबाही, 33 लापता और 9 लोगों की हुई मौत 

मैक्सिकन राज्य ओक्साका (Oaxaca) में सोमवार दोपहर तूफान अगाथा (Hurricane Agatha) के पहुंचने के बाद 9 लोगों की मौत हो गई और 33 लापता हो गए। शुरुआत में मरने वालों की संख्या 11 बताई गई थी। राज्य के गवर्नर एलेजांद्रो मूरत (Alejandro Murat) के हवाले से मीडिया ने जानकार दी। मूरत ने बुधवार को कहा कि आंकड़े प्रारंभिक हैं, क्योंकि अगाथा से अभी भी और नुकसान होने की आशंका है।

40 हजार से अधिक लोग प्रभावित

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एलेजांद्रों मूरत ने कहा कि आज ओक्साका शोक में है। उन्होंने कहा कि स्थानीय अधिकारियों ने विशेष रूप से प्रशांत तट और उच्चभूमि में तूफान से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए 240 आश्रयों की स्थापना की। इस बीच, नौ नगर पालिकाओं में बिजली गुल हो गई, जिससे 40,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए।

भारी बारिश ने मचायी भीषण तबाही

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, नागरिक सुरक्षा की राष्ट्रीय समन्वयक लौरा वेलाजक्वेज (Laura Velazquez) ने बताया कि भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ। पेड़ गिर गए। नदियां उफान पर आ गईं और दो पुल ढह गए। अगाथा (Agatha) 2022 सीजन का पहला तूफान है, जो कमजोर होने से पहले ओक्साका में श्रेणी 2 के तूफान के रूप में लैंडफॉल बना रहा है।

ओक्साका में सबसे ज्यादा बारिश होने की संभावना

सीएनएन ने बताया कि ओक्साका राज्य में सबसे ज्यादा बारिश होने की संभावना है, जहां 20 इंच के अलग-अलग क्षेत्रों के साथ 16 इंच तक का पूर्वानुमान लगाया गया था। अगाथा के अवशेष कैरेबियन सागर में जाने की उम्मीद है और अब आने वाले दिनों में पुनर्विकास की 50 प्रतिशत संभावना है। नेशनल हरिकेन सेंटर के अटलांटिक ट्रापिकल वेदर आउटलुक के अनुसार, अगाथा के अवशेष ‘मेक्सिको की सुदूर दक्षिण-पश्चिम खाड़ी में सप्ताह के मध्य में या उत्तर-पश्चिमी कैरिबियन में इस सप्ताह के उत्तरार्ध में एक उष्णकटिबंधीय प्रणाली के क्रमिक विकास में योगदान कर सकते हैं।’

भारी बारिश की संभावना

सीएनएन के अनुसार, केंद्र ने कहा था, ‘विकास की परवाह किए बिना, पूरे दक्षिणी मैक्सिको, युकाटन प्रायद्वीप, ग्वाटेमाला और बेलीज में स्थानीय रूप से भारी बारिश संभव होगी।’ वेदर प्रेडिक्शन सेंटर (WPC) के अत्यधिक वर्षा दृष्टिकोण के अनुसार, शनिवार के लिए चरम दक्षिण फ्लोरिडा में बाढ़ का मामूली खतरा है। डब्ल्यूपीसी ने कहा कि तेज हवाएं भी एक खतरा हो सकती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com