मुंबई में आज से लोकल ट्रेनों लिए रेलवे पास के आवंटन की शुरु प्रक्रिया, इस दिन से यात्री कर सकेंगे सफर

मुंबई: मुंबई में आज से लोकल ट्रेनों के लिए दस्तावेजों के सत्यापन और रेलवे पास के आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह महाराष्ट्र सरकार के 15 अगस्त से शहर में पूरी तरह से टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए लोकल ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करने के फैसले के मद्देनजर आया है।

कल्याण और डोंबिवली रेलवे स्टेशनों पर बनाए गए सत्यापन काउंटरों पर बुधवार सुबह छह बजे से ही लोग जुटने लगे। कल्याण रेलवे स्टेशन पर प्रतीक्षा करते हुए 40 वर्षीय महाजन सुर्वे ने कहा, ”मैंने टीकाकरण प्रमाण पत्र और अपना पहचान पत्र ले लिया है। वे आईडी कार्ड की फोटोकॉपी भी मांग रहे हैं। उन्होंने कहीं भी यह उल्लेख नहीं किया था कि फोटोकॉपी की आवश्यकता होगी। सत्यापन के लिए कतार में प्रतीक्षा करने के बाद हमें दूसरी कतार में पास की प्रतीक्षा करनी होगी।”

एक अन्य आवेदक ने कहा, “मुझे लगता है कि सरकार को उन लोगों को भी अनुमति देनी चाहिए, जिन्होंने पहली खुराक ली है क्योंकि यह उनकी आजीविका का भी मामला है।”

कल्याण डोंबिवली नगर निगम ने अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले सात रेलवे स्टेशनों: कल्याण, डोंबिवली, शाहद, अंबीवली, कोपर, ठाकुरली और टिटवाला स्टेशनों पर वार्ड अधिकारियों, डिप्टी कमिश्नर और अन्य की एक टीम तैनात की है। ये टीमें सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे और शाम 3 बजे से 11 बजे की दो शिफ्ट में काम कर रही हैं।

टीम पहले आवेदक के टीकाकरण प्रमाण पत्र का सत्यापन करती है, उस पर क्यूआर कोड को स्कैन करती है और आईडी कार्ड की एक फोटोकॉपी भी सत्यापित करती है। फिर वे आवेदक को पास प्राप्त करने के लिए रेलवे काउंटर पर भेजने से पहले दस्तावेजों पर मुहर लगाते हैं।

कल्याण पूर्व काउंटर के वार्ड अधिकारी वसंत भोंगडे ने कहा, ”आज सत्यापन का पहला दिन है। लोग अपने दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी लेकर आ रहे हैं, जिन पर विचार नहीं किया जाएगा। उन्हें हार्ड कॉपी लानी चाहिए ताकि हम उन पर मुहर लगा सकें, जिसे रेलवे कर्मचारी पास आवंटित करने के लिए आगे सत्यापित करेंगे।”

सुहास गुप्ते वार्ड अधिकारी ने कहा, जो डोंबिवली स्टेशन पर काउंटर का प्रबंधन कर रहे हैं, ”हमने चार काउंटर स्थापित किए हैं और लोग सत्यापन के लिए आने लगे हैं। दस्तावेजों को लेकर भ्रम की स्थिति है, क्योंकि यह पहला दिन है। हालांकि, हमारी टीम उनका मार्गदर्शन कर रही है।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com