महिला ने बोइंग से मांगी 27.6 करोड़ डॉलर की क्षतिपूर्ति, इथोपिया विमान हादसे में हुई पति की मौत…

फ्रांस की रहने वाली एक महिला के पति की मौत मार्च में इथोपिया विमान हादसे में हो गई थी। अब महिला ने विमान बनाने वाली कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर करते हुए क्षतिपूर्ति के तौर पर 27.6 करोड़ डॉलर की मांग की है। जानकारी महिला के वकील ने मंगलवार को दी। इथोपिया में बोइंग का 737 मैक्स 8 विमान राजधानी अदीस अबाबा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जिससे विमान में मौजूद सभी 157 लोगों की मौत हो गई।

अमेरिकी वकील नोमन हुसैन ने बताया कि महिला ने अपनी शिकायत में कहा है कि बोइंग पायलटों को सॉफ्टवेयर के जोखिम को बताने में नाकाम रही। जिसके चलते विमान की नोज बार-बार डाउन हो रही थी, इसके पीछे का कारण गलत सेंसर डाटा का दिखना भी था।

लिखित बयान में हुसैन ने कहा, “एक बार फिर कॉर्पोरेट के लालच ने जनता के लिए दुखद परिणामों के साथ सुरक्षा पर मुनाफा कमाया है। हमें पता चला कि बोइंग एक सिंगल सेंसर पर निर्भर था, अमेरिकी संघीय विमानन प्रशासन (एएफओ) को भी 200 से अधिक घटनाओं की रिपोर्ट सौंपी गई थी, हुसैन ने पैरिस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह अपनी क्लाइंट नेडेज जुबोइस-सीक्स के लिए क्षतिपूर्ति के तौर पर कम से कम 27.6 करोड़ डॉलर लेंगे। बीते हफ्ते बोइंग ने कहा था कि उसने अपने 737 मैक्स 8 के एमसीएएस सॉफ्टवेयर के अपडेट का काम पूरा कर लिया है। इसके अलावा वह पायलटों की ट्रेनिंग के लिए एफएए को योजना भेजने की प्रक्रिया पर भी काम कर रहा है।पांच महीने से भी कम वक्त में बोइंग 737 मैक्स 8 विमान के दो बड़े हादसे हुए थे।

इथोपिया हादसे के बाद पूरी दुनिया में ही बोइंग के इस नए विमान की सेवाएं बंद कर दी गई थीं। इथोपिया से पहले बोइंग विमान हादसा इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप में हुआ था। जिससे विमान में स्थित सभी 189 लोगों की मौत हो गई थी। इन दोनों ही विमान हादसों के बाद दर्जनों परिवारों ने बोइंग के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।  इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है कि 737 मैक्स विमान की सेवाएं दोबारा शुरू करने के लिए बोइंग को एफएए से मंजूरी मिली है या नहीं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com