महाशिवरात्रि के दिन इन दिव्य ज्योतिर्लिंग का जरूर करें दर्शन

महाशिवरात्रि का पर्व बेहद शुभ और पवित्र माना जाता है। इस साल यह 8 मार्च यानी आज मनाया जाएगा। इस दिन जातक कठिन व्रत का पालन करते हैं। साथ ही भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग (12 Jyotirling) का दर्शन करने के लिए जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर किसी भी ज्योतिर्लिंग का दर्शन करने से सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं।

महाशिवरात्रि हिंदू धर्म में सबसे शुभ और पवित्र त्योहारों में से एक है। यह फाल्गुन माह के14वें दिन मनाई जाती है। इस साल यह 8 मार्च, 2024 दिन शुक्रवार यानी आज मनाई जा रही है। इस दिन शिव भक्त कठिन व्रत, जप, तप, ध्यान करते हैं। साथ ही भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग का दर्शन करने के लिए जाते हैं, जिससे कभी न समाप्त होने वाले फल की प्राप्ति होती है। ऐसे में आज हम कुछ प्रमुख ज्योतिर्लिंग के बारे में आपको बताएंगे, जिनके दर्शन मात्र से सभी पाप धुल जाते हैं

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग

गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में स्थित सोमनाथ ज्योतिर्लिंग को पृथ्वी का पहला और सबसे महत्वपूर्ण ज्योतिर्लिंग माना गया है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, यहां चंद्र देव ने भगवान शिव की पूजा करके अपनी चमक फिर से प्राप्त की थी। कई बार नष्ट होने और पुनर्निर्माण के बावजूद मंदिर वैभव के प्रतीक के रूप में खड़ा है।

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग

मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग स्थित है। यह तीसरा ज्योतिर्लिंग है, जहां भगवान शिव के महाकालेश्वर रूप के दर्शन होते हैं। यह शिव जी के रौद्र रूप का भी प्रतीक है। यहां ज्यादातर भक्त आध्यात्मिक शांति की तलाश में आते हैं।

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग

मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग स्थित है। यह चौथा ज्योतिर्लिंग है। ऐसा माना जाता है कि ऋषि नारद को वरदान देने के लिए शिव जी यहां ओंकारेश्वर और अमरेश्वर रूप में प्रकट हुए थे। इस मंदिर में भक्तों को मनचाहे वर की प्राप्ति होती है।  

काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग

बाबा विश्वनाथ उत्तर प्रदेश की धार्मिक राजधानी वाराणसी शहर में स्थित है। यह भोलेनाथ का नौवां ज्योतिर्लिंग है। यहां दर्शन मात्र से भक्तों को मुक्ति और मोक्ष की प्राप्ति होती है। साथ ही जीवन के सभी कष्ट समाप्त होते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com