महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव मानसून सत्र में होगा, पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद का चुनाव महाराष्ट्र विधानसभा के मानसून सत्र में होगा. महाराष्ट्र विधान सभा का मानसून सत्र 5, 6 जुलाई को होगा. नाना पटोले के विधान सभा अध्यक्ष पद इस्तीफे के बाद से ये पद खाली था. महा विकास आघाडी सरकार में शामिल कांग्रेस पार्टी विधानसभा अध्यक्ष चुनाव के लिए काफी आग्रही रही है .

जानकारी के मुताबिक, पिछले सत्र में ये चुनाव नहीं हो सकता था. राज्यपाल भी सरकार को चुनाव करने के संबंध में पत्र लिख चुके है. ऐसे में सरकार अंदर से भी घिरी और राज्यपाल भी दबाव बना रहे है.

विधानसभा अध्यक्ष पद चुनाव के लिए गुप्त मतदान
अध्यक्ष पद का चुनाव महाराष्ट्र विधानसभा के इतिहास में बहुत कम बार हुआ है. हमेशा अध्यक्ष बिन विरोध ही अध्यक्ष चुना गया है. लेकिन इस बार बीजेपी के तेवर देखते हुए चुनाव होने की उम्मीद जताई जा रही है. विधान सभा नियम के मुताबिक अध्यक्ष पद का चुनाव गुप्त मतदान होता है.

महा विकास आघाडी सरकार में कांग्रेस के खाते में विधानसभा अध्यक्ष का पद है. ऐसे में जानकारी के मुताबिक, विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए सुरेश वारपूड़कर, अमीन पटेल या संग्राम थोपटे में से किसी एक को उम्मीदवारा बनाया जा सकता है. महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटें है. MVA सरकार के पास 174 विधायकों का समर्थन है. BJP के पास 105 विधायक है. कांग्रेस पार्टी के नेताओं का दावा है की अगर चुनाव हुआ तो कांग्रेस के उम्मीदवार की जीत तय है.

हालांकि ये बात किसी से छिपी नहीं है की MVA में शामिल पार्टियों के बीच पिछले कुछ महीनों से कई मुद्दों पर मतभेद रहे है. ऐसे वक्त में अध्यक्ष पद का चुनाव होने सरकार के लिए भी नाक का सवाल है. ऐसे में सभी की नजरें अध्यक्ष पद के चुनाव की और टिकी हुई है. उधर बीजेपी नेता भी अपनी तैयारियों में जुटे हुए है. फडनवीस के घर आज प्रमुख नेताओ की बैठक बुलाई गई है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com